9 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


  

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 9 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   9   March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा




🔰सीपीसीबी ने देश के 112 सबसे प्रदूषित स्थलों में ओडिशा को पहला स्थान दिया
👉केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने देश के 112 सबसे प्रदूषित स्थलों में ओडिशा को पहला स्थान दिया है। सीपीसीबी ने उत्तर प्रदेश को दूसरा और दिल्ली को इस सूची में तीसरा नंबर दिया है।

🔰महिला पहलवान विनेश फोगाट विश्व की नम्बर वन पहलवान बन गयीं
👉भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने माटियो पैलिकोन रैंकिंग कुश्ती के फाइनल में जीत दर्ज कर 65 किलो भार वर्ग में विश्व की नम्बर वन पहलवान बन गयीं हैं।

🔰स्विट्जरलैंड ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने पर रोक लगा दी
👉स्विट्जरलैंड ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने पर रोक लगा दी है। बुर्के पर प्रतिबंध लगाने वाला स्विट्जरलैंड पहला मुल्‍क नहीं है, बल्कि इसके पूर्व कई देशों ने अपने यहां बुर्के पर प्रतिबंध लगा रखा है।

🔰वैश्विक स्तर पर खाद्य उत्पादन का 17 प्रतिशत बर्बाद हो जाता है: संयुक्त राष्ट्र संघ
👉संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि दुनिया में खाद्य उत्पादन का 17 प्रतिशत हर साल बर्बाद हो जाता है। भोजन की बर्बादी का ये आंकड़ा 931 मिलियन मैट्रिक टन है।

🔰जन औषधि दिवस 7 मार्च को मनाया गया
👉7 मार्च को देश भर में जन औषधि दिवस (Jan Aushadhi Diwas) मनाया जाता है।इसका उद्देश्य देश के लोगों को जेनरिक दवाओं के प्रति जागरुकता और विश्वास पैदा करना है।

🔰पीएम ने शिलॉन्ग में 7500वां जनऔषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित किया
👉प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मार्च, 2021 को उत्तर पूर्वी इंदिरा गांधी क्षेत्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान संस्थान (NEIGRIHMS), शिलॉन्ग में 7,500वें जनऔषधि केंद्र को राष्ट्र को समर्पित किया।

🔰राष्ट्रपति ने दमोह (मध्य प्रदेश) के सिंगोरगढ़ किले में संरक्षण कार्यों का उद्घाटन किया
👉राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 7 मार्च, 2021 को मध्य प्रदेश में दमोह जिले के सिंगरामपुर गाँव के सिंगारगढ़ किले के संरक्षण कार्यों का शिलान्यास किया। 

🔰भारत में  व्यापारिक इकाइयों का विश्वास दशक के उच्चतम स्तर पर : फिक्की सर्वे
👉फिक्की का ओवरऑल बिजनेस कॉन्फिडेंस इंडेक्स मौजूदा दौर में मौजूदा परिस्थितियों में सुधार के साथ-साथ उम्मीदों के मुकाबले 74.2 के उच्च स्तर पर पहुंच गया है।


No comments:

Post a comment