8 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


Click Here 👉👉   The Hindu Vocabulary_8_March_2021

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 8 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   8   March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के तट से इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) चांदीपुर से सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैमजेट (SFDR) तकनीक पर आधारित उड़ान प्रदर्शन सफलतापूर्वक किया। 

▪️रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :- 
👉 Founded - 1958
👉 HeadQuarter  - New Delhi
👉 Chairman - G. Satheesh Reddy
👉 Recent News - Smart Anti-Airfield Weapon (SAAW)

2) भारतीय शटलर वरुण कपूर और मालविका बंसोड़ ने कंपाला में 2021 युगांडा इंटरनेशनल में क्रमशः पुरुष और महिला एकल खिताब जीतने के लिए कड़ी मेहनत से जीत दर्ज की।

3) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी वकील और अधिकार कार्यकर्ता किरण आहूजा को कार्मिक प्रबंधन कार्यालय का प्रमुख नामित किया है।

Recent News :- 👉राजस्थान में बीकानेर जिले के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास "युध अभियान 20" की शुरुआत हुई।

👉CM - Ashok Gehlot
Governor - Kalraj Mishra

4) भारत ने विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों से सीओवीआईडी ​​-19 संकट से निपटने के लिए बौद्धिक संपदा पर एक बहुपक्षीय समझौते में कुछ प्रावधानों की माफी के प्रस्ताव पर सर्वसम्मति तक पहुंचने का आग्रह किया है, जिसमें कहा गया है कि जब कोई व्यक्ति लाखों लोगों की महामारी से हार जाता है तो वह अंतहीन चर्चाओं में नहीं रह सकता है।  ।

▪️विश्व व्यापार संगठन :-
Headquarters - Geneva, Switzerland
Founded - 1 January 1995
Membership - 164 member states
👉विश्व व्यापार संगठन (WTO) में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि - ब्रजेन्द्र नवनीत

5) चेनाब पुल, दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल, इस महीने तक एक महत्वपूर्ण निर्माण मील का पत्थर पूरा करने के लिए तैयार है। 
👉उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (USBRL) के हिस्से के रूप में, भारतीय रेलवे चिनाब नदी पर एक पुल का निर्माण कर रही है। चिनाब पुल नदी के तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है । यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है।

▪️रेल मंत्रालय :-
👉Formed :- March 1905
👉Headquarters :- New Delhi
👉Minister :- Piyush Goyal
👉Chairman of Railway Board and Chief Executive Officer :- Suneet Sharma

6) भारत ने नाविकों और मछुआरों की मदद करने के लिए और जब उन्हें जरूरत होती है, तब "रियल-टाइम वेसल ट्रैकिंग सिस्टम" लॉन्च किया है। इस प्रणाली को "सागर-मंथन: मर्केंटाइल मरीन डोमेन अवेयरनेस सेंटर (MMDAC)" नाम दिया गया है।

👉मैरीटाइम इंडिया समिट -2021 में इस प्रणाली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।

7) अतुल कुमार जैन को एकीकृत रक्षा कर्मचारियों के उपाध्यक्ष के रूप में अध्यक्ष समिति के अध्यक्ष (CISC) के रूप में कार्यभार संभालने के लिए नई दिल्ली स्थानांतरित किया गया है।

▪️रक्षा मंत्रालय :-  
Headquarters - New Delhi
Founded - 15 August 1947

8) अंगद वीर सिंह बाजवा, मैराज अहमद खान और गुरजोत खंगुरा की भारतीय तिकड़ी ने मिस्र के कैरो में शॉटगन विश्व कप में स्कीट टीम कांस्य जीता।

▪️इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन:-
Headquarters - Munich, Germany
President - Vladimir Lisin
Founded - 1907

9) Van DhanVikas Yojana कार्यक्रम और पहलों को भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आदर्श वाक्य के साथ, गो वोकल फॉर लोकल गो ट्राइबल - MeraDhanMeraUdyam , TRIFED द्वारा लागू किया गया है

▪️आदिवासी सहकारी विपणन संघ भारत:-
Formed - 1987
Headquarters - New Delhi
Minister - Arjun Munda, Minister for Tribal Affairs
Chairman - Ramesh chand meena

10) केंद्र सरकार ने देश में शहरों के लिए एक डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन शुरू किया।
इस कदम से 2022 तक शहरों में नागरिक शासन केंद्रित और पारिस्थितिकी तंत्र संचालित दृष्टिकोण और 2022 तक शहरों और सभी शहरों और कस्बों में सेवा प्रदान की जाएगी।

11) भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने मेटियो पेलिकोन रैंकिंग सीरिज में दूसरा स्वर्ण पदक जीता, 53 किलोग्राम वर्ग में शीर्ष पर रहीं इटली में खेली जा रही मैटियो पेलिकोन रैंकिंग श्रृंखला में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 53 किलोवर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है। इसके साथ ही वह इस वर्ग में दुनिया की नंबर-1 पहलवान बन गई हैं

👉 Recent News - विनेश फोगाट ने फाइनल में यूरोपीय चैंपियन वैनेसा कलादज़िंस्काया को 10-8 से हराकर एक साल में अपना पहला टूर्नामेंट जीतने के लिए कीव के XXIV आउटस्टैंडिंग यूक्रेनी पहलवानों और कोच मेमोरियल में जीत दर्ज की।

12) पुराने विश्व वृक्ष मेंढक परिवार Rhacophoridae से संबंधित मेंढक, दिल्ली विश्वविद्यालय और केरल वन अनुसंधान संस्थान और मिनेसोटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा पश्चिमी घाट के श्रुब मेंढकों (जीनो रोरैस्टेस) पर एक लंबे व्यापक अध्ययन के हिस्से के रूप में खोजे गए थे।

13) जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश ने जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग में संपन्न खेले गए भारतीय शीतकालीन खेलों के दूसरे संस्करण में अधिकतम पदक जीते। उन्होंने 34 पदक जीतकर 11 स्वर्ण, 18 रजत और 5 कांस्य जीते।
▪️ Recent News :- उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में निर्मित अत्याधुनिक जनरल बस स्टैंड सह शॉपिंग कॉम्प्लेक्स कम मल्टी लेवल पार्किंग के राज्य का उद्घाटन किया है।

▪️जम्मू और कश्मीर :-
👉L. Governor of J&K - Manoj Sinha 
👉दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान
👉सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान
👉राजपरियन वन्यजीव अभयारण्य
👉हीरपोरा वन्यजीव अभयारण्य
👉गुलमर्ग वन्यजीव अभयारण्य

14) अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं के साथ विकास को बढ़ावा देने के लिए, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने भारत-तिब्बत सीमा के साथ तीन मॉडल गांवों को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विकसित करने का फैसला किया है, जिसमें 30 करोड़ रुपये का आवंटन है।

▪️ Recent News :- अरुणांचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद की संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGIMI) में बहु-अंग विफलता के बाद मृत्यु हो गई।  वह 95 वर्ष के थे।

अरुणाचल प्रदेश :- 
👉CM :- Pema Khandu
👉Governor :- B. D. Mishra
👉भारत का आर्किड राज्य या 👉वनस्पति विज्ञानियों का स्वर्ग।
👉 नामदाफा टाइगर रिजर्व 🐅
👉 कमलांग टाइगर रिजर्व 🐅


No comments:

Post a comment