5 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


 Click Here 👉👉  The Hindu Vocabulary_5_March_2021

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 5 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   5  March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा


1) भारत के वैज्ञानिकों ने एक कम लागत वाले ऑप्टिकल स्पेक्ट्रोग्राफ का डिजाइन और विकास किया है, जो बहुत ही युवा ब्रह्मांड में दूर की खगोलीय वस्तुओं को देखने में सक्षम है।

👉स्पेक्ट्रोग्राफ एक बहुत ही युवा ब्रह्मांड में दूर के क्वासरों और आकाशगंगाओं से बेहोश प्रकाश के स्रोतों का पता लगा सकता है, आकाशगंगाओं के आसपास के सुपर-ब्लैक और कॉस्मिक विस्फोटों के आसपास के क्षेत्र।

▪️विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (India):-
👉Founded - May 1971
👉Headquarters - New Delhi
👉 Minister - Harsh Vardhan
👉 Minister of State - Y. S. Chowdary

2) संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने प्रमुख अर्थशास्त्री लिगिया नोरोन्हा को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के न्यूयॉर्क कार्यालय के सहायक महासचिव और प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।
 
▪️संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम :-
Formation - 5 June 1972
Headquarters - Nairobi,  Kenya
Parent organization - United Nations

3) एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने शरद गोकलानी को अध्यक्ष और सीटीओ नियुक्त किया है। वह जयपुर से बाहर होगा और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के सीआईओ अंकुर त्रिपाठी को रिपोर्ट करेगा।

4) भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने विदेशी लेनदेन को गति देने के लिए बाद की ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने के लिए अमेरिका स्थित बैंक जेपी मॉर्गन के साथ समझौता किया है।  एसबीआई के ब्लॉकचेन के उपयोग से ग्राहकों की लेनदेन लागत और भुगतान के लिए लगने वाले समय में कमी आने की उम्मीद है।

▪️ भारतीय स्टेट बैंक :- 
Founded - 1 July 1955
Headquarters - Mumbai, 
Maharashtra
Chairman - Dinesh Kumar Khara

5) झारखंड कैबिनेट ने राज्य में हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाने के एक फैसले को मंजूरी दे दी है। इसने सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट जैसे तंबाकू उत्पादों की बिक्री और खरीद को गैरकानूनी बनाने के फैसले को भी मंजूरी दे दी है।

▪️ Recent News :-सरकारी थिंक टैंक नीतीयोग द्वारा झारखंड के रामगढ़ को आकांक्षात्मक जिलों की सूची में शीर्ष स्थान दिया गया है।

👉रामगढ़ जिला भारत के झारखंड राज्य के 24 जिलों में से एक है। यह ब्रिटिश शासन के दौरान एक सैन्य जिला भी था, जिसे तब रामगहर जिले के रूप में जाना जाता था

6) खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के परामर्श से कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने वन डिस्ट्रिक्ट वन फोकस प्रोडक्ट (ODOFP) के लिए उत्पादों को अंतिम रूप दिया।

👉देशभर के 728 जिलों के लिए कृषि, बागवानी, पशु, मुर्गी पालन, दूध, मत्स्य पालन और जलीय कृषि, समुद्री क्षेत्रों से उत्पादों की पहचान की गई है।

7) केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण ने परिवर्तनशील और न्यायसंगत वसूली के लिए नीतिगत कार्रवाइयों पर चर्चा करने के लिए इतालवी प्रेसीडेंसी के तहत पहले G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की बैठक में लगभग भाग लिया है।

▪️G20 :- 
👉G20 19 देशों और यूरोपीय संघ की सरकारों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मंच है।

👉Founder - Group of Seven
👉Founded - 26 September 1999

8) भारत और जापान ने 5G मानकीकरण सहित सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।


▪️Japan :- 
Capital :- Tokyo
National language :- Japanese
Currency :- Japanese yen
Prime minister :- Yoshihide Suga

9) भारत के मौसम विभाग ने मौसम की स्थिति को रिकॉर्ड करने के लिए डिजिटल पोर्टल लॉन्च किया है।

▪️भारत मौसम विज्ञान विभाग:-
👉Founded :- 1875
👉Headquarters: Mausam Bhavan, Lodhi Road, New Delhi

10) भारत ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री शिखर सम्मेलन -2021 के दूसरे संस्करण के अवसर पर 4 मार्च को 'चाबहार दिवस' मनाया। यह विदेश मंत्रालय के अनुसार 2 मार्च से 4 मार्च तक आयोजित किया गया था।

11) भारत का ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण
वाहन- C51 (PSLV-C51) रॉकेट
से ब्राजील, अमरीका और भारत के 19 उपग्रहों को श्रीहरिकोटा के रॉकेट बंदरगाह से सफलतापूर्वक उड़ान भरी।

▪️ISRO :- 
Formed :- 15 August 1969
Headquarters :-  Bangalore, Karnataka, India
Chairman :- Kailasavadivoo Sivan

12) भारत और फिलीपींस ने सैन्य हार्डवेयर पर सरकारी-से-सरकारी सौदों की सुविधा के लिए एक प्रमुख समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों की संभावित आपूर्ति भी शामिल है।

▪️फिलीपींस :-
Capital - Manila
President - Rodrigo Duterte
Currency - Philippine peso

13) वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने मुंबई में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी) के रूप में पदभार संभाला। 

▪️भारतीय नौसेना :- 
👉Indian Navy Day - 4 December 
👉भारतीय नौसेना दिवस 2020 के लिए थीम - भारतीय नौसेना लड़ाकू तैयार, विश्वसनीय और सामंजस्यपूर्ण

👉Founded - 26 January 1950
👉कमांडर-इन-चीफ: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
👉नौसेना स्टाफ (सीएनएस) के प्रमुख - एडमिरल करमबीर सिंह
👉नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख (DCNS) - वाइस एडमिरल एम। एस। पवार

14) छह बार की विश्व चैंपियन पगिलिस्ट मैरी कॉम को इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) चैंपियन और दिग्गज समिति की अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
 
▪️अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ :-
Headquarters - Lausanne, Switzerland
President - Umar Kremlyov
Founded - 1946



No comments:

Post a comment