27 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

  

Daily Current Affairs In Hindi


Click Here 👉👉    The Hindu Vocabulary_27_March_2021

 

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 27  March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   27   March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) हिंदी लेखक, प्रो. शरद पगारे को प्रतिष्ठित व्यास सम्मान - 2020 से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें उनके उपन्यास "पाटलिपुत्र की स्मृति" के लिए 31 वें व्यास सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।  1991 में शुरू किया गया व्यास सम्मान, केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रकाशित एक भारतीय नागरिक द्वारा लिखित हिंदी में उत्कृष्ट साहित्यिक कार्यों के लिए दिया जाता है।  यह एक प्रशस्ति पत्र और पट्टिका के साथ चार लाख रुपये का पुरस्कार देता है।

2) नासा के मंगल रोवर क्यूरियोसिटी ने लाल ग्रह के वातावरण की एक झलक साझा की है।  पांच मिनट के अंतराल पर ली गई आठ छवियों से बना वीडियो मंगल आकाश में बादलों को बहता हुआ दिखाता है।

▪️ Recent News :- राष्ट्रपति जो बिडेन ने नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के प्रशासक के रूप में काम करने के लिए बिल नेल्सन को नामित करने के अपने इरादे की घोषणा की।
▪️नासा :- 
👉Headquarters - Washington, D.C.
👉Formed - July 29, 1958
👉पूर्ववर्ती एजेंसी - एयरोनॉटिक्स के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति

3) रूस ने हाल ही में 18 देशों के 38 उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। 38 उपग्रह 18 देशों के थे, जिनमें दक्षिण कोरिया, जापान, कनाडा, सऊदी अरब, जर्मनी, इटली और ब्राजील शामिल थे।

◾️इनमें से एक उपग्रह, जिसका नाम 'चैलेंज -1' है, टेलनेट दूरसंचार समूह द्वारा पूरी तरह से ट्यूनीशिया में बनाया गया पहला उपग्रह था।

4) श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन खुला था, जिसमें लगभग 4,000 आगंतुकों ने ज़बरवन रेंज की तलहटी में स्थित 30 हेक्टेयर से अधिक के 15 लाख फूलों के 25% फूल खिलने का आनंद लिया।

👉इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, पहले मॉडल फ्लोरिकल्चर सेंटर, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर, भारत में एक ट्यूलिप गार्डन है। यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है जो लगभग 30 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला है। यह डल झील के अवलोकन के साथ ज़बरवान रेंज की तलहटी में स्थित है।

▪️जम्मू और कश्मीर :-
👉L. Governor of J&K - Manoj Sinha 
👉दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान
👉सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान
👉राजपरियन वन्यजीव अभयारण्य
👉हीरपोरा वन्यजीव अभयारण्य
👉गुलमर्ग वन्यजीव अभयारण्य


5) मणिकरण पावर लिमिटेड (MPL) भारत के पहले गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का पहला सदस्य बन गया है जिसे भारतीय गैस एक्सचेंज (IGX) के रूप में जाना जाता है।

6) डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने भोपाल में सेंटर फॉर एडवांस रेडिएशन शील्डिंग एंड जियोफोलिमेरिक मैटेरियल्स एंड एनालिटिकल हाई-रिजोल्यूशन  ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप लेबोरेटरी का उद्घाटन किया है। 

▪️मध्य प्रदेश 
👉CM - Shivraj Singh Chouhan
👉Governor -  Anandiben Patel
👉भीमबेटका गुफाएँ
👉सांची में बौद्ध स्मारक
👉खजुराहो मंदिर
👉ओंकारेश्वर मंदिर
👉चतुर्भुज मंदिर


7) मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत रोजगार देने के मामले में छत्तीसगढ़ को देश में पहला स्थान मिला है।

▪️छत्तीसगढ :- 
भोरुमदेव मंदिर
उदंती-सीतानदी टाइगर रिजर्व
अचनकमार टाइगर रिजर्व
इंद्रावती टाइगर रिजर्व
गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व

8) अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊँची चोटी किलिमंजारो पर पर्वतारोही रोहताश खिलेरी एवं अनु यादव ने 24 घंटे रूककर रिकॉर्ड बनाया है।
👉 पर्वतारोही रोहताश खिलेरी हिसार के गांव मलापुर निवासी हैं और पर्वतारोही अनु यादव फतेहाबाद के बुवान गांव की रहने वाली हैं। गौरतलब है कि रोहताश खिलेरी माउंट एवरेस्ट को भी फतेह कर चुके हैं।

9) जारी किए गए अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक के नवीनतम वार्षिक संस्करण में भारत 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 40 वें स्थान पर है।
 
👉इंडेक्स को यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) द्वारा प्रतिवर्ष जारी किया जाता है, सूचकांक 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा अधिकारों पेटेंट और कॉपीराइट नीतियों से लेकर आईपी परिसंपत्तियों के व्यावसायीकरण और अंतर्राष्ट्रीय संधियों के अनुसमर्थन तक का मूल्यांकन करता है ।

10) मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने दो नई योजनाओं की घोषणा की है 'मुख्यमंत्री अखनबाबा सनरोजीसिंह तेंगबांग' और 'मुख्यमंत्री अंगी सिंगी तेंगबांग'।

▪️मणिपुर 
👉CM :- Nongthombam Biren Singh
👉Governor :- Najma Heptulla
👉खोंगमपत ऑर्किडेरियम
👉लोकतक झील
👉कीबुल-लामजाओ नेशनल पार्क

11) पुस्तक "ब्रिंग गवर्नमेंट्स एंड पीपल क्लोजर" एक विकास व्यवसायी के नुस्खे को भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा वर्चुअल मोड के माध्यम से लॉन्च किया गया था।

👉पुस्तक को डॉ. एम रामचंद्रन, आईएएस (सेवानिवृत्त), चांसलर, आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, देहरादून द्वारा लिखा गया था, आईसीएफएआई समूह ने पुस्तक लॉन्च समारोह की सुविधा प्रदान की है।

12) नौकरशाह से राजनेता बने मनोहर पर्रिकर के जीवन और समय पर एक किताब, जिसने रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में काम किया।

👉'एन एक्स्ट्राऑर्डिनरी लाइफ: ए बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकर' नाम की इस किताब को दिग्गज पत्रकार सद्गुरु पाटिल और मायाभूषण नागवेकर ने लिखा है।

13) GoDaddy ने भारत में अपने वर्तमान ब्रांड एंबेसडर एमएस धोनी के साथ एक नया एकीकृत विपणन अभियान शुरू किया है, ताकि देश में छोटे स्थानीय व्यवसायों को अपने व्यवसाय के लिए ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

14) नॉर्वे में निर्माण के लिए दुनिया की पहली शिप टनल के रूप में तैयार एक इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट का बिल दिया गया है। नॉर्वे के स्टैडहैव प्रायद्वीप में पहाड़ के नीचे सुरंग चलेगी। पूरा होने पर यह 1,700 मीटर लंबा, 37 मीटर ऊँचा और 26.5 मीटर चौड़ा होगा।

15) केंद्रीय मंत्री संजय धोत्रे द्वारा आश्रम में 'महात्मा गांधी की पहली यात्रा' के 100 वर्षों पर स्मारक डाक टिकट जारी किया गया।

👉कार्यक्रमों की एक मेजबान ने महात्मा गांधी की शताब्दी वर्षगांठ को मिलेनियम शहर में ओडिशा की पहली यात्रा के रूप में चिह्नित किया।

👉गांधी ने 1921 में पहली बार 100 साल पहले ओडिशा का दौरा किया था और अपने असहयोग आंदोलन के हिस्से के रूप में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया था।

👉Odisha CM - Naveen Patnaik
👉 Governor - Ganeshi Lal
👉श्री जगन्नाथ मंदिर
👉लिंगराज मंदिर
👉ब्रम्हेश्वर मंदिर
👉माँ समलेश्वरी मंदिर


16) भारतीय तटरक्षक बल ने अपने बेड़े में एक और अपतटीय गश्ती पोत को शामिल किया। 

👉रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने चेन्नई बंदरगाह पर एक समारोह में पोत का कमीशन किया। कट्टुपल्ली में लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड द्वारा डिजाइन और निर्मित सात ओपीवी की श्रृंखला में यह छठा है।

▪️रक्षा मंत्रालय :-  
Headquarters - New Delhi
Founded - 15 August 1947
👉भारतीय सशस्त्र बल (भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना सहित) और रक्षा मंत्रालय के तहत भारतीय तटरक्षक मुख्य रूप से भारत की क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

 👉चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस): - जनरल बिपिन रावत
👉थल सेनाध्यक्ष (COAS): - जनरल मनोज मुकुंद नरवाने
👉 नौसेना स्टाफ के प्रमुख - एडमिरल करमबीर सिंह
👉वायु सेना प्रमुख - राकेश कुमार सिंह भदौरी


No comments:

Post a comment