22 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

  

Daily Current Affairs In Hindi



 Click Here 👉👉    The Hindu Vocabulary_22_March_2021
 

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 22 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   22 March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा


1) राष्ट्रपति जो बिडेन ने नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के प्रशासक के रूप में काम करने के लिए बिल नेल्सन को नामित करने के अपने इरादे की घोषणा की।
▪️नासा :- 
👉मुख्यालय - वाशिंगटन, डी.सी.
👉Formed - July 29, 1958
👉पूर्ववर्ती एजेंसी - एयरोनॉटिक्स के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति

2) अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने तमिलनाडु के जाति-विरोधी कार्यकर्ता और मानवाधिकार रक्षक गौशाल्य शंकर को अंतर्राष्ट्रीय महिला सम्मान (IWOC) पुरस्कार से सम्मानित किया।

▪️Tamil Nadu :- 
👉CM - Edappadi K. Palaniswami 
👉Governor - Banwarilal Purohit
👉सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व (एसटीआर)
👉कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व (KMTR)

3) विश्व जल दिवस हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है । 1992 में रियो डि जेनेरियो में आयोजित पर्यावरण तथा विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED) में विश्व जल दिवस को मनाने की शुरूआत की गई थीl  जिसका आयोजन पहली बार 1993 में 22 मार्च को हुआ था। 
👉हर साल विश्व जल दिवस की एक थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल की थीम “वेल्यूइंग वाटर” है, जिसका लक्ष्य लोगों को पानी का महत्व समझाना है। दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां लोगों को पीने तक का पानी नहीं मिल पाता और फिर लोग गंदा पानी पीकर कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं।  

4) लोकसभा ने खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम (MMDR अधिनियम) को ध्वनि मत के माध्यम से संशोधित करने के लिए एक विधेयक पारित किया, जिसमें खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि संशोधन से रोजगार पैदा होंगे और खनन क्षेत्र में उन्नत तकनीक वाले निजी खिलाड़ियों को अनुमति मिलेगी। 

अनुच्छेद 79 - संसद
अनुच्छेद 80 - राज्यसभा
अनुच्छेद 81 - लोकसभा

5) सिंगापुर दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है। लेकिन यह एशिया में सबसे बड़ी प्रति व्यक्ति कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जकों में भी है। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए, देश दुनिया के सबसे बड़े तैरते हुए सौर खेतों में से एक का निर्माण कर रहा है।

6) इटली ने संशोधित ISA फ्रेमवर्क समझौते के तहत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर हस्ताक्षर किए हैं। आईएसए के फ्रेमवर्क समझौते में संशोधन संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राज्यों के लिए अपनी सदस्यता खोलते हुए लागू हुए।

▪️ Recent News :- पूर्व यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख मारियो खींची ने इटली के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली, अपने देश को कोरोनोवायरस महामारी से हुई तबाही के माध्यम से मार्गदर्शन करने का आरोप लगाया।
 
▪️Italy :-
👉राष्ट्रपति - सर्जियो मटारेला
👉प्रधान मंत्री - मारियो खींची
👉राजधानी - रोम
👉मुद्रा - यूरो

7) "विजय टू डेमोक्रेसी: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ स्मृति ईरानी ट्रायम्फ" पुस्तक के लेखक अनंत विजय हैं।

8) विक्टर एक्सेलसेन (डेनमार्क) ने 2021 BWF स्विस ओपन सुपर 300 बनाम कुनलूट विटाडर्सन (थाईलैंड) में पुरुष एकल खिताब जीता है।

9) रूसी वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे बड़ी पानी के नीचे की एक दूरबीन को बैकाल झील के प्राचीन जल से ब्रह्मांड में गहरे तक लॉन्च किया। 

👉 2015 से निर्माणाधीन गहरे पानी के नीचे की दूरबीन, वर्तमान में ज्ञात सबसे छोटे कणों, न्यूट्रिनो का निरीक्षण करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

▪️रूस :- 
👉President - Vladimir Putin 
👉State Historical Museum in Moscow
👉हरमिटेज संग्रहालय
👉सेंट पीटर्सबर्ग में रूसी संग्रहालय
👉कज़ान में कज़ान क्रेमलिन

10)  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 'पदयात्रा' (स्वतंत्रता मार्च) को झंडी दिखाकर रवाना किया और भारत की आजादी के 75 वर्षों का जश्न मनाने के लिए 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के साथ-साथ गुजरात में पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई। 

▪️गुजरात:-
👉 CM :-  Vijay Ramniklal Rupani
👉Governor :- Acharya Devvrat


11) दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने डॉ. हर्षवर्धन को COVID-19 महामारी के दौरान चिकित्सा बिरादरी और उत्कृष्ट सेवा और अनुकरणीय कार्यों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया है।

▪️स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय 
Founded :- 1976
हेडक्वार्टर - नई दिल्ली
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री - हर्षवर्धन



12) जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गरीब परिवारों की मेधावी लड़कियों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए सुपर -75 छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की घोषणा की, ताकि वे चिकित्सा, इंजीनियरिंग, आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों) और मानवता जैसी धाराओं में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें और राष्ट्र निर्माण में योगदान दें ।

▪️जम्मू और कश्मीर :-
👉राजपरियन वन्यजीव अभयारण्य
👉हीरपोरा वन्यजीव अभयारण्य
👉दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान
👉सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान

13) उत्तराखंड के नैनीताल जिले में 3.6-देव देवस्थल ऑप्टिकल टेलीस्कोप (डीओटी) पर मेष-देवस्थल फेंट ऑब्जेक्ट स्पेक्ट्रोग्राफ और कैमरा (ADFOSC) लगाया गया है।

▪️Uttarakhand CM :- Tirath Singh Rawat
Governor :-  Baby Rani Maurya
👉आसन कंजर्वेशन रिजर्व
👉देश का पहला मॉस गार्डन 
👉देश का पहला पोलिनेटर पार्क 
👉एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना
👉राजाजी टाइगर रिजर्व  🐅
👉जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

14) भारत क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने, देश में किसी के भी व्यापार पर जुर्माना लगाने या यहां तक ​​कि ऐसी डिजिटल संपत्ति रखने वाले कानून का प्रस्ताव करेगा।

👉यदि प्रतिबंध कानून बन जाता है, तो भारत क्रिप्टोक्यूरेंसी को अवैध बनाने वाली पहली बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। यहां तक ​​कि चीन, जिसने खनन और व्यापार पर प्रतिबंध लगा रखा है, कब्जे को दंडित नहीं करता है।

▪️वित्त मंत्रित्व :-
Founded - 29 October 1946
मुख्यालय - नई दिल्ली
कैबिनेट मंत्री - निर्मला सीतारमण

15) अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन III भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।

👉 पिछले साल अप्रैल-मई में पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में यथास्थिति बदलने के चीनी प्रयासों के बाद भारत और अमेरिका एक दूसरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

👉अमेरिकी पक्ष ने महत्वपूर्ण उपग्रह फ़ीड और आदानों को साझा करने के अलावा संघर्ष के दौरान समय पर रक्षा हार्डवेयर आपूर्ति प्रदान करके मदद की।

▪️ रक्षा मंत्रालय :-  
Headquarters - New Delhi
Founded - 15 August 1947
👉चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस): - जनरल बिपिन रावत
👉थल सेनाध्यक्ष (COAS): - जनरल मनोज मुकुंद नरवाने





No comments:

Post a comment