19 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

  

Daily Current Affairs In Hindi


 
 Click Here 👉👉   The Hindu Vocabulary_19_March_2021
 

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 15 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   19  March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा


1) भारत का विदेशी मुद्रा भंडार रूस को पछाड़कर दुनिया में चौथा सबसे बड़ा देश बन गया है। जापान और स्विट्जरलैंड के बाद चीन के पास सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार है।

12) काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी (CSIR-NIO), गोवा ने जीवों की आनुवांशिक विविधता के मानचित्रण के लिए एक परियोजना शुरू की है और अपनी प्रमुख परियोजनाओं में से एक TraceBioMe के तहत CSIR द्वारा समर्थित हिंद महासागर में उन पर सूक्ष्म पोषक तत्वों और ट्रेस धातुओं के  प्रभाव को देखा है।  

▪️राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान :- 
Established - 1 January 1966
अनुसंधान प्रकार - उन्नत विज्ञान / प्रौद्योगिकी
निर्देशक - सुनील कुमार सिंह
स्थान - डोना पाउला, गोवा
क्षेत्रीय केंद्र - कोच्चि, मुंबई, विशाखापत्तनम

3) केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने ICMR-NJIL और OMD, उत्तर प्रदेश के आगरा में नए COVID-19 नैदानिक ​​सुविधा से सुसज्जित नए अनुसंधान भवन "देसिकन भवन" का उद्घाटन किया।

▪️Uttar Pradesh :- 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री - योगी आदित्यनाथ
👉चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य
👉दुधवा नेशनल पार्क
👉राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य
▪️स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय 
Founded :- 1976
हेडक्वार्टर - नई दिल्ली
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री - हर्षवर्धन


4) भारतीय सेना ने अपने दो सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले आर्टिलरी सिस्टम को डी-कमीशन किया। महाजन फील्ड फायरिंग रेंजों ने 130 मिमी सेल्फ प्रोपेल्ड एम -46 कैटापुल्ट गन्स के 160 साल के अंतिम गोलीबारी के प्रथागत फायरिंग और 160 मिमी तम्पेला मोर्टार के महानिदेशक आर्टिलरी लेफ्टिनेंट जनरल के. रवि प्रसाद की उपस्थिति में चिह्नित किया।

▪️रक्षा मंत्रालय :-
मुख्यालय - नई दिल्ली
Founded - 15 August 1947
👉चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस): - जनरल बिपिन रावत
👉थल सेनाध्यक्ष (COAS): - जनरल मनोज मुकुंद नरवाने

5) राज्यसभा ने मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित किया, जिसमें समय अवधि बढ़ जाती है जिसके भीतर गर्भपात हो सकता है।

▪️ Recent News :- भारतीय संसद ने दो टीवी चैनलों, लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को एक एकीकृत चैनल "संसद टीवी" में विलय कर दिया है।

अनुच्छेद 79 - संसद
अनुच्छेद 80 - राज्यसभा
अनुच्छेद 81 - लोकसभा

6) 69 वीं सीनियर नेशनल वॉलीबॉल चैम्पियनशिप ओडिशा के भुवनेश्वर के बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम में किक-स्टार्ट हुई है। जिसमें पहली बार केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के खिलाड़ी चैंपियनशिप में भाग ले रहे हैं।

ओडिशा के सीएम - नवीन पटनायक
👉 Governor - Ganeshi Lal
👉 भितरकनिका मैंग्रोव 
👉 नालबाना पक्षी अभयारण्य
👉 सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व
👉 सतकोसिया टाइगर रिजर्व

7) भारत-बांग्लादेश जल संसाधन सचिव स्तर की बैठक संयुक्त नदियों आयोग के ढांचे के तहत हुई।

▪️ Recent News :- एक निजी समाचार चैनल ने बांग्लादेश के पहले ट्रांसजेंडर न्यूज़सेंटर को नियुक्त किया है। तश्नुवा आनन शिशिर ने 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से बोईशाखी टीवी के लिए समाचार प्रस्तुत करना शुरू किया।

▪️Bangladesh:-
👉राजधानी और सबसे बड़ा शहर: - ढाका
राष्ट्रपति: - अब्दुल हमीद
प्रधान मंत्री: - शेख हसीना

8) अंतर संसदीय संघ के अध्यक्ष श्री दुतेर्ते पचेको ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से मुलाकात की और उच्च सदन की कार्यवाही देखी।

👉श्री पचेको भारतीय संसद के निमंत्रण पर एक सप्ताह की लंबी भारत यात्रा पर हैं। वह संसद भवन के सेंट्रल हॉल में भारतीय संसदीय समूह (IPG) के तत्वावधान में एक सम्मान समारोह में भाग लेने और संसद सदस्यों को संबोधित करने वाले हैं।

9) भारतीय सेना ने जवानों और आवाम के बीच की खाई को पाटने के लिए उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में अपना पहला सामुदायिक रेडियो स्टेशन 'रेडियो चिनार' लॉन्च किया।

10) विद्युत मंत्रालय ने "ईंट विनिर्माण क्षेत्र के लिए ऊर्जा दक्षता उद्यम (E3) प्रमाणपत्र कार्यक्रम" शुरू किया है। E3 प्रमाणन योजना का उद्देश्य इस क्षेत्र में बड़ी ऊर्जा दक्षता क्षमता का दोहन करना है।
▪️बिजली मंत्रालय :-
Formed - 2 July 1992
पूर्ववर्ती मंत्रालय - ऊर्जा स्रोत मंत्रालय
मंत्री - राज कुमार सिंह, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

11) केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन को स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 
👉टीबी के खिलाफ लड़ाई में दुनिया भर में अभिनेताओं को संरेखित करने की शक्ति के साथ स्टॉप टीबी पार्टनरशिप एक अद्वितीय अंतरराष्ट्रीय निकाय है। 

👉सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में क्षय रोग को खत्म करने के लिए 2000 में स्टॉप टीबी पार्टनरशिप की स्थापना की गई थी। इसके 1500 भागीदार संगठनों में अंतर्राष्ट्रीय, गैर सरकारी और सरकारी संगठन और रोगी समूह शामिल हैं।

12) मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत रोजगार देने के मामले में छत्तीसगढ़ को देश में पहला स्थान मिला है।

13) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य सरकार के खिलाफ निहित स्वार्थों द्वारा गलत सूचना पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से एक आधिकारिक "फैक्टचेक" पोर्टल लॉन्च किया।
👉 इस पहल का उद्देश्य सोशल मीडिया पर दुर्भावनापूर्ण प्रचार प्रसार को रोकना है। उन्होंने उसी के लिए एक विशेष ट्विटर हैंडल भी लॉन्च किया।

▪️आंध्र प्रदेश :- 
👉CM -  Jaganmohan Reddy
👉Governor - Biswabhusan Harichandan
👉 वेंकटेश्वर मंदिर 
👉श्री भ्रामरम मल्लिकार्जुन मंदिर

14) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जम्मू ने जम्मू और कश्मीर में संपूर्ण अनुसंधान और विकास के माध्यम से अभिनव समाधान प्रदान करने वाली सेना की उत्तरी कमान के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया।

▪️जम्मू और कश्मीर :-
👉L. Governor of J&K - Manoj Sinha 
👉दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान
👉सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान
👉राजपरियन वन्यजीव अभयारण्य
👉हीरपोरा वन्यजीव अभयारण्य
👉गुलमर्ग वन्यजीव अभयारण्य

15) एक ऐतिहासिक क्षण में, रेलवे ने जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे पुल के मुख्य मेहराब के दो छोरों को जोड़ा है जो कश्मीर घाटी को सीधे संपर्क प्रदान करेगा।

👉 प्रतिष्ठित पुल नदी के तल से 359 मीटर ऊपर चढ़ेगा और पेरिस में प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से 30 मीटर ऊंचा होगा।

▪️रेल मंत्रालय :-
👉Formed :- March 1905
👉मुख्यालय: - नई दिल्ली
👉मिनिस्टर: - पीयूष गोयल
👉रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी: - सुनीत शर्मा


👉राज्य सरकार की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में, 16,06,84,000 मानव-दिवस का रोज़गार सृजित किया गया है, जबकि 15 करोड़ मानव-रोज़गार सृजित करने के लक्ष्य के विरुद्ध, जैसा कि स्वीकृत है  केंद्र सरकार द्वारा।

▪️छत्तीसगढ :- 
भोरुमदेव मंदिर
इंद्रावती टाइगर रिजर्व
गुरु घासीदास टाइगर रिजर्व
उदंती-सीतानदी टाइगर रिजर्व
अचनकमार टाइगर रिजर्व



No comments:

Post a comment