18 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

  

Daily Current Affairs In Hindi


Click Here 👉👉  The Hindu Vocabulary_18_March_2021
 

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 18 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   18 March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) डकैतों पर आधारित एक अनूठा संग्रहालय मध्य प्रदेश में स्थित भिंड में पुलिस मुख्यालय में आने के लिए तैयार है। संग्रहालय में कई अनोखी वस्तुओं का इस्तेमाल किया जाएगा जैसे कि फूलन देवी, निर्भय गुर्जर, बॉलीवुड फिल्म 'चंबल के दोकू' और इससे भी ज्यादा।
▪️ Madhya Pradesh :-
👉Kanha National Park
👉Panna National Park
👉Satpura National Park
👉Bandhavgarh National Park
👉Madhav National Park

2) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु में चेन्नई में 8000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

👉प्रधान मंत्री ने देश के पहले पूर्ण अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल, कोचीन बंदरगाह पर सागरिका और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के मरीन इंजीनियरिंग प्रशिक्षण संस्थान का भी उद्घाटन किया।

▪️Tamil Nadu :- 
👉CM - Edappadi K. Palaniswami 
👉Governor - Banwarilal Purohit
👉सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व (एसटीआर)
👉कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व (KMTR)

3) विश्व व्यापार संगठन के 164 सदस्यों ने सर्वसम्मति से संगठन के महानिदेशक के रूप में चार साल के कार्यकाल के लिए 66 वर्षीय नाइजीरियाई अर्थशास्त्री का चयन किया। उनका कार्यकाल एक मार्च 2021 से शुरू होगा।
👉Ngozi Okonjo-Iweala अपने इतिहास में भूमिका निभाने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी बनीं। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ उनकी दोहरी नागरिकता भी उन्हें यह पद संभालने वाली पहली अमेरिकी बनाती है.
▪️विश्व व्यापार संगठन :-
Headquarters - Geneva, Switzerland
Founded - 1 January 1995
Membership - 164 member states

4) वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की सबसे छोटी ज्ञात सरीसृप की पहचान की है, एक ही समय में चेतावनी दी है कि उत्तरी मेडागास्कर में जंगलों के निरंतर विनाश से इसके अस्तित्व को खतरा है।

5) एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) मालदीव को ग्रेटर मेल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिए 400 मिलियन डॉलर देगा।

👉6.7 किमी का ग्रेटर मेल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (GMCP) मालदीव का सबसे बड़ा सिविलियन इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट होगा, जिसमें माले को तीन पड़ोसी द्वीपों- विलिंगिली, गुलहिफाहु और थिलाफुशी से जोड़ा जाएगा।

▪️Maldives :-
👉Capital - Malé
👉Official languages - Dhivehi, Arabic
👉President - Ibrahim Mohamed Solih
👉Vice President - Faisal Naseem
👉Currency - Maldivian rufiyaa
👉Legislature - People's Majlis

6)भारत के तेजतर्रार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन के लिए ICC के उद्घाटन प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीता

7) आभासी प्रारूप में भारत और बहरीन साम्राज्य के बीच अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में संयुक्त कार्य समूह की पहली बैठक।

8) महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय और अमेरिकी सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास, ud व्यायाम युद्ध अभियान -20 ’का समापन समारोह हुआ।
👉राजस्थान में बीकानेर जिले के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास "युध अभियान 20" की शुरुआत हुई।

👉CM - Ashok Gehlot
Governor - Kalraj Mishra

9) पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

👉उन्होंने केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश, एनसीएससी के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद हंस राज हंस और आयोग के अन्य सदस्यों की उपस्थिति में पद ग्रहण किया।

👉सांपला 2014-19 से सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य के पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे हैं।
▪️राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग:-
👉Formed - 19 February 2004
👉Preceding Commission - राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग 1978
👉 सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री - Thawar Chand Gehlot
👉Headquarters - New Delhi

10) ICICI लोम्बार्ड ने यह लॉन्च किया कि व्यवसायों के संचालन, आपूर्ति-श्रृंखलाओं, साइबर खतरों, गिरते राजस्व, संकर कार्य, और अन्य मुद्दों के असंख्य मुद्दों को संबोधित करके व्यवसायों को महामारी की दुनिया को नेविगेट करने में मदद करने वाला पहला कॉर्पोरेट जोखिम सूचकांक होने का दावा किया।

11) 14 वें अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव बांग्लादेश में डच फिल्म जैकी और ऊपजेन को सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।.

12) विनोद कुमार शुक्ल, जेरी पिंटो, नंदिनी नायर और अंग्रेजी में नंदिता दा कुन्हा जैसे लेखकों द्वारा फिक्शन, नॉन-फिक्शन और कविता विधाओं के लिए बच्चों और युवा वयस्कों के लिए पैंतीस पुस्तकें पराग सम्मान सूची 2021 में शामिल हैं।

👉वर्तमान में इसके दूसरे संस्करण में, टाटा ट्रस्ट्स के पराग पहल की इस वार्षिक सूची में पिछले एक साल में प्रकाशित बच्चों की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें हैं।

👉इस सूची का शुभारंभ अभिनेता सोहा अली खान ने किया।

13) चीन संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद लाल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतरने वाला दुनिया का दूसरा देश बन जाएगा, जिसने आठ बार ऐसा किया है।

14) वैज्ञानिकों, प्रकृति प्रेमियों और डॉक्टरों की एक टीम केरल में सांपों पर एक मोबाइल एप्लीकेशन  "स्नेकपीडिया" लेकर आई है ताकि जनता के साथ-साथ डॉक्टरों को भी सांप के काटने का इलाज करने में मदद मिल सके।
▪️ Recent News - राज्य सरकार ने केरल ज्ञान मिशन शुरू किया है जिसका उद्देश्य राज्य को ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शुभंकर में आयोजित एक कार्यक्रम में इस परियोजना का उद्घाटन किया ।
▪️Kerala :- 
Kerala: Periyar River
👉Kerala: Cherai Beach
👉केरल में वल्लम काली नाव दौड़। 
👉केरल: पेरियार नदी पर इडुक्की बांध
👉केरल: - पम्बा नदी
👉CM :- Pinarayi Vijayan
👉GOVERNOR :- Arif Mohammad Khan

15) भारतीय रंगमंच के प्रसिद्ध निर्देशक और भोपाल में एक रंगमंच समूह रंग संस्थापक के संस्थापक बंसी कौल का निधन हो गया है। वह 71 वर्ष के थे। कौल को 2014 में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, और अन्य पुरस्कारों के बीच 1995 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

16) इस अक्टूबर में पटना विश्वविद्यालय में आने वाला भारत का पहला डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र।
👉मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना विश्वविद्यालय के परिसर में गंगा नदी के किनारे 5 अक्टूबर को राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (NDRC) की आधारशिला रखेंगे।

▪️ Recent News - बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जमुई जिले में स्थित नागी-नकटी पक्षी अभयारण्य में, राज्य के पहले पक्षी उत्सव, ’कल्रव’ का उद्घाटन किया है।

👉Bihar CM - Nitish Kumar
👉 Governor - Phagu Chauhan
👉मंगला गोवारी मंदिर
👉मिथिला शक्ति पीठ मंदिर
👉वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान

17) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिल के चेंगलपट्टू जिले के थाईयूर में आने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास के उपग्रह परिसर का उद्घाटन किया।

▪️Tamil Nadu :- 
👉CM - Edappadi K. Palaniswami 
👉Governor - बनवारीलाल पुरोहित
👉सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व (एसटीआर)
👉कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व (KMTR)

18) अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया और भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में इसका उद्घाटन किया;  उनके बेटे जय शाह, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं।

👉एन्क्लेव अहमदाबाद के उत्तर पूर्व क्षेत्र में साबरमती नदी तट पर 220 एकड़ में फैला हुआ है।
▪️ Recent News :- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद शहर में नए चार लेन वाले थलतेज-शिलाज-रंधारदा रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया।

▪️Gujarat:-
👉 CM :-  Vijay Ramniklal Rupani
👉Governor :- Acharya Devvrat
▪️Telangana :-
👉CM - Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana - Tamilisai Soundararajan (First Women Governor of Telangana)

▪️भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड:-
अध्यक्ष - सौरव गांगुली
सचिव - जय शाह
मुख्यालय - मुंबई
Founded - December 1928

19) केंद्र सरकार ने देश में शहरों के लिए एक डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन शुरू किया।
👉यह कदम 2022 तक शहरों में नागरिक शासन केंद्रित और पारिस्थितिक तंत्र से संचालित दृष्टिकोण और 2022 तक सभी शहरों और कस्बों में सेवा प्रदान करेगा।

20) पुदुचेरी ने 28 फरवरी तक कोविद-मुक्त बनने के लिए एक अभियान शुरू किया। यह सुनिश्चित करने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है कि इस महीने के अंत तक केंद्र क्षेत्र में कोई भी COVID-19 मामले नहीं थे, जहां दैनिक गिनती एकल अंकों तक गिर गई है।

👉"ज़ीरो कोविद बाय फ़रवरी 28" अभियान के तहत, उन सभी को जो कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे, उनकी पहचान की जाएगी और उन्हें उपचार प्रदान किया जाएगा, ताकि रोगज़नक़ के आगे प्रसार को रोका जा सके।

👉पांडिचेरी (या पुदुचेरी), जो कि 1954 तक भारत में एक फ्रांसीसी औपनिवेशिक समझौता था, अब दक्षिण-पूर्वी तमिलनाडु राज्य से घिरा एक केंद्र शासित प्रदेश है।

21) ट्विटर ने ट्विटर की नीतियों के स्पष्ट उल्लंघन के लिए 500 से अधिक खातों के स्थायी निलंबन सहित कई प्रवर्तन कार्रवाई की हैं। 

▪️ Twitter :-
CEO - Jack Dorsey 
Founded - 21 March 2006, San Francisco, California, United States
मुख्यालय - सैन फ्रांसिस्को, California, United States
Launched - July 15, 2006
Founders - Jack Dorsey, Evan Williams, Biz Stone, Noah Glass

22) अमेरिका ने रूस के साथ "न्यू START" परमाणु निरस्त्रीकरण संधि को पांच साल के लिए बढ़ा दिया है। न्यू स्टार्ट, जो स्ट्रेटेजिक आर्म्स रिडक्शन संधि के लिए है, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूसी संघ के बीच एक परमाणु हथियार कमी संधि है।
▪️Russia :- 
👉President - Vladimir Putin 
👉State Historical Museum in Moscow
👉हरमिटेज संग्रहालय
👉सेंट पीटर्सबर्ग में रूसी संग्रहालय
👉कज़ान में कज़ान क्रेमलिन

23) करिश्मा देव दुबे की लघु फिल्म बिट्टू को 93 वें अकादमी पुरस्कार के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ लाइव-एक्शन शॉर्ट श्रेणी में चुना गया है। यह एक दिल दहला देने वाली कहानी बताती है

24) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ' महाबाहु-ब्रह्मपुत्र ’पहल शुरू की और असम में दो पुलों की आधारशिला रखी।

👉महाभाऊ-ब्रह्मपुत्र पहल के शुभारंभ को चिह्नित करने के लिए, जिसका उद्देश्य पूर्वी राज्यों में संपर्क बढ़ाना है, पीएम मोदी ने नेमाटी-माजुली द्वीप, उत्तरी गुवाहाटी-दक्षिण गुवाहाटी और धुबरी-हाटसिंगमारी के बीच रो-पैक्स पोत संचालन का उद्घाटन किया।

▪️Recent News - असम राज्य सरकार ने राज्य के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 'एरी सिल्क' से बनी खादी शर्ट और शॉल और स्टोल प्रदान करने का निर्णय लिया है।

👉Assam - Bihu Festival 
👉Assam CM - Sarbananda Sonowal

25) संयुक्त अरब अमीरात की अंतरिक्ष जांच ने मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश किया जो अरब दुनिया के लिए एक ऐतिहासिक क्षण था।

▪️संयुक्त अरब अमीरात:-
👉Capital - Abu Dhabi
👉राष्ट्रपति - खलीफा बिन जायद अल नाहयान
👉प्रधान मंत्री और उपराष्ट्रपति - मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम
👉Currency - UAE dirham (AED)

26) श्रम और रोजगार मंत्रालय ने श्री एस.एन. सुब्रह्मण्यन, सीईओ और प्रबंध निदेशक, एल एंड टी लिमिटेड, तीन साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।

👉मंत्रालय ने नौकरी प्रदाताओं और नौकरी चाहने वालों के बीच की खाई को पाटने में मदद करने के लिए 20 जुलाई 2015 को राष्ट्रीय कैरियर सेवा पोर्टल शुरू किया।

▪️श्रम और रोजगार मंत्रालय :-
👉Minister - Santosh Gangwar, Minister of State (Independent Charge)
👉Headquarters - Rafi Marg, New Delhi

27) प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश में प्रतिष्ठित धरोहरों, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक स्थलों को 'स्वच्छ पर्यटन स्थल' के रूप में आगे बढ़ाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एसबीएम-जी) के स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एसआईपी) पहल को 'स्वच्छ पर्यटन स्थल' के रूप में आगे बढ़ाया।  पेयजल और स्वच्छता (डीडीडब्ल्यूएस), जल शक्ति मंत्रालय ने एसआईपी के चरण IV के तहत बारह (12) प्रतिष्ठित साइटों का चयन करने की घोषणा की है।

👉मथुरा, उत्तर प्रदेश
👉आगरा का किला, आगरा, उत्तर प्रदेश
👉कालीघाट मंदिर, पश्चिम बंगाल
👉अजंता की गुफाएं, महाराष्ट्र
👉सांची स्तूप, मध्य प्रदेश
👉कुम्भलगढ़ किला, राजस्थान
👉जैसलमेर का किला, राजस्थान
👉रामदेवरा, जैसलमेर, राजस्थान
👉गोलकोंडा किला, हैदराबाद, तेलंगाना
👉सूर्य मंदिर, कोणार्क, ओडिशा
👉रॉक गार्डन, चंडीगढ़
👉डल झील, श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर
👉बांके बिहारी मंदिर।

28) केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय का प्रमुख त्योहार, पश्चिम बंगाल में इस बार आयोजित होने वाला राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव (RSM), कूचबिहार पैलेस में उद्घाटन के साथ। 

👉पश्चिम बंगाल में आयोजित इस RSM से विविध संस्कृतियों के लोगों के बीच आपसी समझ और संबंधों में वृद्धि होगी, जिससे भारत की एकता और अखंडता मजबूत होगी।
▪️ Recent News - विश्व बैंक ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में जलमार्ग में सुधार के लिए भारत सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ USD 105 मिलियन की परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं।

▪️विश्व बैंक :- 
👉Founded - 1944
👉President - David Malpass
👉Headquarters - Washington, D.C., United States
▪️पश्चिम बंगाल :- 
👉CM - Mamata Banerjee
👉GOVERNOR - Jagdeep Dhankhar
👉लोक नृत्य - लाठी, गंभिरा, धाली, जात्रा, बाल, छऊ, संथाली नृत्य


No comments:

Post a comment