12 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


Click Here 👉👉  The Hindu Vocabulary_12_March_2021  
ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 12 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   12   March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) भारत - उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास "DUSTLIK II" आज विदेशी प्रशिक्षण नोड चौबटिया, रानीखेत (उत्तराखंड) में शुरू हुआ। 

👉यह दोनों सेनाओं के वार्षिक द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास का दूसरा संस्करण है। यह 19 मार्च 2021 तक जारी रहेगा। अभ्यास का पहला संस्करण नवंबर 2019 में उज्बेकिस्तान में आयोजित किया गया था।

▪️रक्षा मंत्रालय :-  
Headquarters - New Delhi
Founded - 15 August 1947
👉भारतीय सशस्त्र बल (भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना सहित) और रक्षा मंत्रालय के तहत भारतीय तटरक्षक मुख्य रूप से भारत की क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

2) भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने मध्य प्रदेश में दमोह जिले के सिंगरामपुर गाँव में सिंगोरगढ़ किले के संरक्षण कार्यों का शिलान्यास किया। 

👉राष्ट्रपति ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के नव नक्काशीदार जबलपुर सर्कल का भी उद्घाटन किया।  उन्होंने दमोह के सिंगरामपुर गाँव में राज्य स्तरीय जनजातीय सम्मेलन को भी संबोधित किया।

▪️मध्य प्रदेश 
👉CM - Shivraj Singh Chouhan
👉Governor -  Anandiben Patel
👉Bhimbetka Caves
👉सांची में बौद्ध स्मारक
👉खजुराहो मंदिर

3) भारत के सबसे बड़े किडनी डायलिसिस अस्पताल का उद्घाटन दिल्ली के बालासाहिब गुरुद्वारा में किया गया। 

👉गुरु हरिकिशन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च किडनी डायलिसिस अस्पताल दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा खोला गया है।

4) फ्रांस ने इस सप्ताह अंतरिक्ष में अपना पहला सैन्य अभ्यास शुरू किया, ताकि वह अपने उपग्रहों और अन्य रक्षा उपकरणों की रक्षा करने की क्षमता का मूल्यांकन कर सके।

▪️Recent News :- तीन राफेल फाइटर जेट्स का तीसरा जत्था फ्रांस से नॉन-स्टॉप उड़ान भरने के बाद भारत में उतरा, जब भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में एक कड़वी सीमा गतिरोध में लगे हुए हैं।

▪️भारतीय वायु सेना:-
👉Founded - 8 October 1932
👉Headquarters - New Delhi
👉कमांडर-इन-चीफ - राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
👉वायु सेना प्रमुख - एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया

5) भारत के प्रमुख ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को इंग्लैंड में चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ (फरवरी) के नाम दिया गया था, जिसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालिफाई करने के लिए उनका पक्ष मिला था।

▪️भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड:-
अध्यक्ष - सौरव गांगुली
सचिव - जय शाह
मुख्यालय - मुंबई
स्थापित - दिसंबर 1928 

6) मुक्केबाजी में, एशियाई चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता, दीपक कुमार ने सोफिया, बुल्गारिया में 72 वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में रजत पदक जीता।

▪️अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ :-
Headquarters - Lausanne, Switzerland
President - Umar Kremlyov
Founded - 1946

7) मानवीय सहायता जहाज पर भारतीय नौसेना के जहाज जलाशवा से पहुंचाई जा रही है, जो 3 मार्च को भोजन और चिकित्सा सहायता के साथ रवाना हो गई और 21 से 24 मार्च, 2021 के बीच मेडागास्कर में एहोला बंदरगाह तक पहुंचने की उम्मीद है।

▪️विदेश मंत्रालय :- 
👉Formed - 2 September 1946
👉मुख्यालय - साउथ ब्लॉक
रायसीना हिल, नई दिल्ली
👉विदेश मंत्री - सुब्रह्मण्यम जयशंकर

8) नौसेना का सबसे बड़ा युद्ध खेल, द्विवार्षिक थियेटर स्तर परिचालन तत्परता अभ्यास (TROPEX-21), इसकी सभी परिचालन इकाइयों के साथ-साथ सेना, वायु सेना और तटरक्षक बल की भागीदारी ने हथियार के काम के चरण को पूरा कर लिया है  सामरिक परिदृश्य का दौर चल रहा था।

▪️रक्षा मंत्रालय :-  
Headquarters - New Delhi
Founded - 15 August 1947
👉 नौसेना स्टाफ के प्रमुख - एडमिरल करमबीर सिंह
👉नौसेना दिवस - 4 दिसंबर

9) असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य के कॉलेज के छात्रों और साहित्यिक संस्थाओं को मौद्रिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रज्ञान भारती और भाषा गौरव नामक दो योजनाएं शुरू की हैं।

▪️असम 
👉CM - Sarbananda Sonowal
👉Assam - Bihu Festival 
👉Governor - Jagdish Mukhi
👉नामेरी नेशनल पार्क
👉मानस नेशनल पार्क
👉Dibru Saikhowa राष्ट्रीय उद्यान
👉काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

10) एक निजी समाचार चैनल ने बांग्लादेश के पहले ट्रांसजेंडर न्यूज़सेंटर को नियुक्त किया है।
👉तश्नुवा आनन शिशिर ने 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से बोईशाखी टीवी के लिए समाचार प्रस्तुत करना शुरू किया।
▪️बांग्लादेश:-
👉Capital and largest city:- Dhaka 
President :- Abdul Hamid
Prime Minister :- Sheikh Hasina

11) ONGC के शतरंज ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर 2021 का पुरस्कार जीता है। 👉श्रीमती हंपी ने अपने सह-प्रत्याशियों - स्प्रिंटर दुती चंद, निशानेबाज मनु भाकर, पहलवान विनेश फोगट और भारतीय क्षेत्र हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल से अधिक वोट हासिल करके यह खिताब हासिल किया।

12) भारतीय रेलवे ने अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों द्वारा त्वरित शिकायत निवारण और पूछताछ के लिए अपने हेल्पलाइन नंबरों को एक ही नंबर - 139 में एकीकृत किया है।

▪️रेल मंत्रालय :-
👉Formed :- March 1905
👉Headquarters :- New Delhi
👉Minister :- Piyush Goyal
👉रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी: - सुनीत शर्मा

13) भारत की तीसरी स्टील्थ स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस करंज को मुंबई में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया। डीजल इलेक्ट्रिक पनडुब्बी को मुंबई में भारतीय नौसेना में चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल करमबीर सिंह और एडमिरल (सेवानिवृत्त) वीएस शेखावत की उपस्थिति में कमीशन किया गया था।

▪️Indian Navy :- 
👉Indian Navy Day - 4 December 
👉भारतीय नौसेना दिवस 2020 के लिए थीम -  Indian Navy Combat Ready, Credible & Cohesive
👉Founded - 26 January 1950
👉कमांडर-इन-चीफ: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
👉नौसेना स्टाफ (सीएनएस) के प्रमुख - एडमिरल करमबीर सिंह
👉नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख (DCNS) - वाइस एडमिरल एम। एस। पवार

14) उत्तराखंड के रानीखेत के पास कालिका में प्रकृति के साथ सीधे संपर्क में लाकर लोगों को स्वस्थ बनाने की अवधारणा पर आधारित देश का पहला वन उपचार केंद्र  स्थापित किया गया है

▪️Uttarakhand CM :- Tirath Singh Rawat
Governor :-  Baby Rani Maurya
👉आसन संरक्षण रिजर्व
 👉 देश का पहला मॉस गार्डन
 👉देश का पहला पोलिनेटर पार्क
 👉सुधारित आदर्श कृषि ग्राम योजना
 👉राजाजी टाइगर रिजर्व 
 👉जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क
 👉नंदा देवी बायोस्फियर रिजर्व


No comments:

Post a Comment