11 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


Click Here 👉👉  The Hindu Vocabulary_11_March_2021

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 11 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   11   March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) मेगास्टार अमिताभ बच्चन को अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (FIAF) द्वारा एक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

👉मार्टिन स्कोर्सेसे और क्रिस्टोफर नोलन 19 मार्च 2021 को एफआईएएफ अवार्ड के साथ एमआर बचन को सम्मानित करेंगे।

👉यह पुरस्कार पाने वाले वह बॉलीवुड के पहले व्यक्ति हैं 
👉इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स की स्थापना 1938 में पेरिस में हुई थी।

2) आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की एक नौ वर्षीय बच्ची ने अफ्रीका की सर्वोच्च चोटी (Africa's highest peak) पर चढ़ाई करने में कामयाबी हासिल की है
👉इस उपलब्धि को पूरा करके, ऋतविका पहाड़ पर चढ़ाई करने वाली सबसे कम उम्र के व्यक्तियों (youngest persons to scale the mountain) में से एक बन गई है, जो तंजानिया में स्थित है

3) अंजलि भारद्वाज, एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता, जो पारदर्शिता और जवाबदेही के मुद्दों पर काम कर रही है, बिडेन प्रशासन द्वारा घोषित 12 भ्रष्टाचार विरोधी चैंपियन में से एक है।

👉विदेश विभाग के अनुसार, भारद्वाज ने दो दशक से अधिक समय से भारत में सूचना के अधिकार के एक सक्रिय सदस्य के रूप में काम किया है।

4) ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) द्वारा ओडिशा को आगामी हीरो इंडियन विमेंस लीग (IWL) 2020-21 संस्करण के लिए मेजबान के रूप में चुना गया है।

👉Odisha CM - Naveen Patnaik
👉 Governor - Ganeshi Lal
👉Shree Jagannath Temple
👉Lingaraja Temple
👉Bramheswara Temple
👉Maa Samaleswari Temple

5) केंद्रीय रेशम बोर्ड (सीएसबी) ने कपड़ा मंत्रालय और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत एग्रोफोरेस्ट्री (SMAF) योजना पर चल रहे उप-मिशन के तहत रेशम क्षेत्र में कृषि वानिकी के कार्यान्वयन के लिए एक अभिसरण मॉडल पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। 

▪️ Recent News :- कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वर्चुअल पोर्टल पर 8 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय रेशम मेले का उद्घाटन किया है। यह मेला भारत का सबसे बड़ा रेशम मेला माना जाता है, जिसे भारतीय रेशम निर्यात संवर्धन परिषद के आभासी मंच पर एक छत के नीचे रखा जाता है।

6) भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में सबसे ऊंचे 'आइकोनिक नेशनल फ्लैग' की आधारशिला रखी है। झंडा 100 फीट ऊंचे पोल पर होगा, जो घाटी में सबसे ऊंचा तिरंगा है

▪️रक्षा मंत्रालय :-  
Headquarters - New Delhi
Founded - 15 August 1947
👉चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस): - जनरल बिपिन रावत
👉थल सेनाध्यक्ष (COAS): - जनरल मनोज मुकुंद नरवाने

▪️जम्मू और कश्मीर :-
👉L. Governor of J&K - Manoj Sinha 
👉दाचिगाम नेशनल Park
👉सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान
👉डल झील

7) सुप्रसिद्ध कन्नड़ कवि, आलोचक और अनुवादक एन.एस. लक्ष्मीनारायण भट्ट का बेंगलुरु में निधन हो गया।

8) पहला known चतुर्भुज सुरक्षा संवाद जिसे क्वाड लीडर्स वर्चुअल शिखर सम्मेलन के रूप में भी जाना जाता है, 12 मार्च को होने वाला है।

9) महिला और बाल विकास मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए, मंत्रालय की सभी प्रमुख योजनाओं को 3 छत्र योजनाओं के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है।  मिशन पोशन 2.0, मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति।

▪️महिला और बाल विकास मंत्रालय :-

👉Founded - 30 January 2006
👉Headquarters- New Delhi
👉Minister - Smriti Irani
👉Minister of State - Debasree Chaudhuri , Krishna Raj

10) सीमेंस लिमिटेड ने डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन लैब स्थापित करने के लिए क्रमशः भारतीय विज्ञान संस्थान और केंद्रीय विनिर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ दो अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

▪️भारतीय विज्ञान संस्थान :-
👉Location - Bangalore, Karnataka
👉Director - Govindan Rangarajan
👉Established - 1909
👉संस्थापक - जमशेदजी टाटा
कृष्णराज वाडियार IV

11) इंडियन साइन लैंग्वेज (ISL) डिक्शनरी के तीसरे संस्करण में दैनिक उपयोग की 10,000 शर्तें और साथ ही शैक्षणिक, कानूनी, प्रशासनिक, चिकित्सा, तकनीकी और कृषि शब्द शामिल होंगे।

👉2019 में जारी किए गए शब्दकोश के दूसरे संस्करण में 6,000 शब्द थे और 2018 में जारी किए गए पहले संस्करण में 3,000 शब्द थे।

👉सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री मंत्रिपरिषद के सदस्य के रूप में कैबिनेट रैंक रखता है। वर्तमान मंत्री थावर चंद गहलोत हैं, जिनकी सहायता राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया, कृष्ण पाल गुर्जर और रामदास आठवले करते हैं।

12) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण त्रिपुरा के सबरूम में फेनी नदी पर वस्तुतः भारत-बांग्लादेश मैत्री पुल (मैत्री सेतु) का उद्घाटन किया। उन्होंने  3,518 करोड़ की लागत वाली आठ अन्य अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।
▪️Bangladesh:-
👉राजधानी और सबसे बड़ा शहर: - ढाका 
President :- Abdul Hamid
Prime Minister :- Sheikh Hasina

13) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधान मंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि (PMSSN) को मंजूरी दे दी है, जो स्वास्थ्य और शिक्षा की आय से स्वास्थ्य के लिए एकल गैर-चूक योग्य आरक्षित निधि वित्त अधिनियम 2007  की धारा 136-बी के तहत लगाया गया है।  

14) मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यहां मणेश्वर में भारत के पहले विश्व कौशल केंद्र (WSC) का उद्घाटन किया, इसे एक मील का पत्थर बताया जो ओडिशा के कौशल पारिस्थितिकी तंत्र में एक नया अध्याय जोड़ता है।

👉ओडिशा के सीएम - नवीन पटनायक
👉 Governor - Ganeshi Lal
👉 भितरकनिका मैंग्रोव 
👉 नालबाना पक्षी अभयारण्य
👉 सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व
👉 सतकोसिया टाइगर रिजर्व



No comments:

Post a comment