10 March 2021 Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


Click Here 👉👉  The Hindu Vocabulary_10_March_2021

ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 10 March 2021 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   10   March  2021 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत और बांग्लादेश के बीच फेनी नदी पर बने मैत्री सेतु का उदघाटन किया. इसके अतिरिक्त पीएम ने त्रिपुरा में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. वर्ष 2009 से 2014 के बीच केंद्र सरकार से त्रिपुरा को केंद्रीय विकास परियोजनाओं के लिए 3500 करोड़ रुपए की मदद मिली थी. जबकि साल 2014 से 19 के बीच 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक की मदद दी गई है.
 
राजस्थान और गुजरात के पूर्व राज्यपाल न्यायमूर्ति अंशुमान सिंह का हाल ही में निधन हो गया. न्यायमूर्ति सिंह को 1998 में गुजरात का राज्यपाल नियुक्त किया गया. वे जनवरी 1999 से मई 2003 तक राजस्थान के राज्यपाल रहे. न्यायमूर्ति सिंह इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे और 1997 में उन्हें राजस्थान उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था.
 
अदाणी ग्रीन एनर्जी ने कहा कि उसकी इकाई अदाणी विंड एनर्जी कच्छ थ्री लिमिटेड (एडब्ल्यूईकेटीएल) ने गुजरात के कच्छ में 100 मेगावाट का पवन ऊर्जा संयंत्र चालू किया है. इस संयंत्र के चालू हो जाने के साथ कंपनी की कुल परिचालन क्षमता 497 मेगावाट तक पहुंच गई है. अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की कुल अक्षय ऊर्जा क्षमता 14,815 मेगावाट हो गई है. इसमें 11,470 मेगावाट ऐसी क्षमता है जिसके लिये ठेके दे दिये गये हैं और या फिर निर्माण के विभिन्न स्तरों पर है.
 
गूगल ने हाल ही में 'विमेन विल' वेब प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जो ग्रामीण महिला उद्यमियों को कम्युनिटी सपोर्ट, मेंटरशिप और एक्सेलेरेटर प्रोग्राम में मदद करेगा. ये अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में है. गूगल के सीईओ पिचाई के अनुसार इसे खासतौर पर उन महिलाओं के लिए तैयार किया गया है जो Entrepreneurship करना चाहती हैं. गूगल ने इसे वर्चुअल गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम के तहत लॉन्च किया. 
 
उत्तराखंड में पहला वन चिकित्सा केंद्र खोला गया है. उत्तराखंड वन अनुसंधान की तरफ से कालिका रिसर्च सेंटर के पीछे जंगल में जापानी तकनीक पर आधारित देश के पहले हीलिंग सेंटर (वन चिकित्सा केंद्र) की स्थापना की गई है. यहां तनावग्रस्त लोग प्रकृति के बीच रहकर तनाव से मुक्ति पा सकते हैं. सेंटर बनाने का उद्देश्य तनावग्रस्त लोगों को तनाव से बाहर निकालने के साथ ही लोगों में जंगलों के प्रति लगाव पैदा करना है. प्रदेश में अपनी तरह का यह पहला प्रयोग है.
 
पी वी सिंधु ने स्विस ओपन सुपर बैडमिंटन टूर्नामेंट में रजत पदक हासिल किया है. महिला सिंगल्स फाइनल में सिंधू को विश्वड की तीसरी वरीयता प्राप्तह खिलाड़ी स्पेमन की कैरोलिना मारिन ने 21-12, 21-5 से पराजित किया. सिंधु ने सेमीफाइनल में डेनमार्क की मिया ब्लिशफेल्ड को 22-20, 21-10 से हराया था. सिंधू 13 टूर्नामेंट के बाद पहली बार किसी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंची थीं.
 
महिला उद्यमियों को समर्थन एवं सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से HDFC बैंक ने हाल में 'स्मार्टअप-उन्नति' नाम से एक कार्यक्रम की शुरुआत की घोषणा की है. इसके तहत HDFC बैंक की डोमेन विशेषज्ञ एवं वरिष्ठ महिलाकर्मी आगामी एक वर्ष में महिला उद्यमियों को परामर्श संबंधी सेवाएँ प्रदान करेंगी, ताकि उन्हें अपने लक्ष्य को पूरा करने में सहायता प्रदान की जा सके. ज्ञात हो कि यह कार्यक्रम बैंक के केवल मौजूदा ग्राहकों के लिये उपलब्ध है.
 
ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने म्यांमार के साथ अपने रक्षा सहयोग को निलंबित कर दिया है और उस मानवीय सहायता को पुनर्निर्देशित करने का फैसला किया है जो ऑस्ट्रेलिया म्यांमार की सरकार को प्रदान कर रहा था. यह निर्णय म्यांमार सरकार के तख्तापलट और म्यांमार में ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को हिरासत में लेने के बाद द्वारा लिया गया.


No comments:

Post a comment