6 February Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’6 February 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   6  February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के पूर्व अध्यक्ष आरएस शर्मा को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।

👉वह इंदु भूषण की जगह लेंगे जिनकी तीन साल की शर्तें समाप्त हो गई हैं. 
▪️राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण:-
👉राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण या एनएचए भारत की प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा / आश्वासन योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।
👉Founded- 2018
▪️भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण:-
Founded - 20 February 1997
Headquarters - New Delhi

2) जम्मू-कश्मीर (J & K) उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति गीता मित्तल को प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद (BCCC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
👉BCCC जून, 2011 में इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) द्वारा गैर-समाचार, सामान्य मनोरंजन चैनलों के लिए स्थापित एक स्वतंत्र स्व-नियामक निकाय है।
👉इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) भारत में टेलीविजन प्रसारकों का एक एकीकृत प्रतिनिधि निकाय है।  संगठन की स्थापना वर्ष 1999 में हुई थी।

3) केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक ’ने आज आसियान इंडिया हैकॉन के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया।
👉आसियान की स्थापना 8 अगस्त 1967 को बैंकाक में पांच मूल सदस्य देशों इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड द्वारा की गई थी।  ब्रुनेई दारुस्सलाम 8 जनवरी 1984 को, वियतनाम 28 जुलाई 1995 को, लाओस और म्यांमार 23 जुलाई 1997 को और 30 अप्रैल 1999 को कंबोडिया शामिल हुए।
▪️Ministry of Education :- 
👉Formed :- 15 August 1947
👉Headquarters :- New Delhi

4) एस गोपालकृष्णन को विदेश मंत्रालय द्वारा मलावी गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।
👉मलावी, दक्षिणपूर्वी अफ्रीका का एक भू-भाग वाला देश है, जो ग्रेट रिफ्ट वैली और विशाल लेक मलावी द्वारा विभाजित हाइलैंड्स की अपनी स्थलाकृति से परिभाषित होता है।

5) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रबुद्ध भारत' पत्रिका की 125 वीं वर्षगांठ समारोह को संबोधित किया।
👉प्रबुद्ध भारत 'रामकृष्ण आदेश की एक मासिक पत्रिका है जो स्वामी विवेकानंद द्वारा शुरू की गई थी।  यह 1896 से प्रकाशन में है और ऐतिहासिक, मनोवैज्ञानिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विज्ञान विषयों को शामिल करने वाले सामाजिक विज्ञान और मानविकी पर लेखों को प्रकाशित करता है।

6) कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में 1,800 कार्यक्रमों पर किए गए व्यय और प्रतिबंधों पर डेटा तक पहुंचने के लिए अवलोकना सॉफ्टवेयर लॉन्च किया।
▪️Karnataka:- 
CM :- Bookanakere Siddalingappa Yediyurappa 
Governor :- Vajubhai Vala
Formation :- 1 November 1956
Language :- Kannada
Port :- New Mangalore Port

7) पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपनी सरकार के प्रमुख 'घर घर रोज़गार ते करोबार मिशन' के तहत 7,219 उचित मूल्य की दुकानों (FPS) के आवंटन के लिए एक राज्य-व्यापी योजना को बंद कर दिया।
▪️Punjab :- 
👉Heart of India’s Sikh community
👉CM :- Captain Amarinder Singh
👉GOVERNOR :- VP Singh Badnore
👉Major steel manufacturer.
👉A major producer of essential crops.

8) भारत ने वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा, स्थिरता और स्थिरता में सहयोग को मजबूत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी समझौता किया।
▪️अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी:-
👉Headquarters - Paris, France
👉Founded - November 1974

09) राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 का विषय है, मेकिंग अवर वोटर्स एम्पावर्ड, विजिलेंट, सेफ एंड इंफॉर्मेटेड ’

10) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने राजस्थान की पश्चिमी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ऑपरेशन 'सरवा हवा' शुरू किया है, जिसके तहत क्षेत्र में घने कोहरे के कारण घुसपैठ की घटनाओं की जांच करने के लिए सतर्कता बरती जाएगी।

▪️सीमा सुरक्षा बल (BSF):-
👉Formed - 1 December, 1965
👉Governing body - Ministry of Home Affairs (India)
👉 निर्माण- सीमा सुरक्षा बल अधिनियम, 1968
👉Headquarters - New Delhi, India
👉Minister of Home Affairs- Amit Shah, 
👉Director General, BSF - Rakesh Asthana

11) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत का पहला राज्य या केंद्र शासित प्रदेश बन गया है, जहां कोविद -19 संक्रमण से आधिकारिक रूप से छुटकारा पाया जा सकता है, कम से कम अभी के लिए, सक्रिय मामले द्वीपों में शून्य हो गए हैं।
▪️अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह:-
👉Established - 1 November 1956
👉Capital - Port Blair
👉Lieutenant Governor - Admiral (ret.) Devendra Kumar Joshi
👉Chief Secretary - Chetan Bhushan Sanghi, IAS
👉Lok Sabha constituencies - 1
👉High Court - Calcutta High Court - Port Blair Bench

12) राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन के तहत नासा के संक्रमण की देखरेख करने वाले भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक, भाव्य लाल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के कार्यवाहक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। 
👉नासा के अनुसार, सुश्री लाल 2005 से 2020 तक इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एसटीपीआई) में अनुसंधान कर्मचारियों के एक सदस्य के रूप में इंजीनियरिंग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में "व्यापक अनुभव" लाते हैं।

13)राजेंद्र कुमार भंडारी को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में अमूल्य योगदान और निःस्वार्थ सेवा के लिए संस्थागत श्रेणी में सतत पर्यावरण और पारिस्थितिक विकास सोसाइटी (SEEDS) के साथ एक व्यक्तिगत श्रेणी में सुभाष चंद्र बोस आप्पा प्रभाधन पुरस्कार 2021 के लिए चुना गया है।

14) संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के अनुसार, वैश्विक पर्यटन को 2020 में अपने 'सबसे खराब वर्ष' का सामना करना पड़ा, अंतर्राष्ट्रीय आवक में 74 प्रतिशत की गिरावट आई और दुनिया भर के गंतव्यों ने पिछले वर्ष (2019) की तुलना में 1 बिलियन कम अंतर्राष्ट्रीय आगमन का स्वागत किया।
▪️विश्व पर्यटन संगठन :-
👉Headquarters - Madrid, Spain
👉Head - Zurab Pololikashvili
👉Founded - 1 November 1975
👉Parent organization - संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद
👉Formation - 1 November 1975

Click Here 👉👉  The Hindu Vocabulary_31_January_2021 

Click Here 👉👉  December 2020 Important Current Affairs In Hindi

Click Here 👉👉  December  2020  Important Current Affairs In English

👆👆 SHARE  &  SUPPORT US👆👆


No comments:

Post a comment