5 February Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’5 February 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   5  February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) भारत सरकार और विश्व बैंक ने छह भारतीय राज्यों में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता और प्रशासन में सुधार के लिए स्टेट्सिंग-लर्निंग और स्टेट्स फॉर स्टेट्स प्रोग्राम (STARS) के लिए 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर का करार किया।

👉इनमें हिमाचल प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और राजस्थान शामिल हैं।
▪️World Bank :- 
👉Founded - 1944
👉President - David Malpass
👉Headquarters - Washington, D.C., United States

2) गरीबों को मुफ्त में बुनियादी नैदानिक ​​सुविधाएं प्रदान करने के लिए, सरकार ने हैदराबाद में मिनी हब कहे जाने वाले तेलंगाना में पैथोलॉजी प्रयोगशालाएं शुरू की हैं।
▪️Telangana :-
👉CM - Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana - Tamilisai Soundararajan (First Women Governor of Telangana)

3) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में चौरी चौरा शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया।
👉प्रधानमंत्री ने चौरी चौरा घटना के शताब्दी वर्ष के लिए समर्पित एक डाक टिकट भी जारी किया है।

👉4 फरवरी, 1922 को हुई ऐतिहासिक घटना के लिए शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार भी समारोह में शामिल हुए।
▪️ Recent News - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में स्वदेशी हस्तकला और विशेष उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के एक प्रमुख कार्यक्रम, हुनर ​​हाट के 24 वें संस्करण का उद्घाटन किया।

👉हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार (यूपी) के मुख्यमंत्री (सीएम) योगी आदित्यनाथ ने राज्य के किसान कल्याण के लिए और उनकी आय को दोगुना करने के लिए "किसान कल्याण मिशन" नाम से 3 सप्ताह का एक अभियान शुरू किया।

4) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर 2021 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

5) टीएन कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी करुणा सागर ने सार्वजनिक सेवा श्रेणी के तहत वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित भारत गौरव पुरस्कार जीता है। 
👉राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री मनसुख एल मंडाविया और राज्य मंत्री फग्गन कुलस्ते ने की

6) केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नए तटीय अनुसंधान वाहन 'सागर अन्वेषिका' को चेन्नई बंदरगाह पर राष्ट्र को समर्पित किया।

▪️विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (India):-
👉Founded - May 1971
👉Headquarters - New Delhi
👉 Minister - Harsh Vardhan
👉 Minister of State - Y. S. Chowdary

7) छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ज़ोन लगभग 3.5 किमी की एक इकाई के रूप में पांच ट्रेनों को मालगाड़ियों के साथ जोड़कर सबसे लंबे समय तक मालगाड़ी का सफलतापूर्वक संचालन करके अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ता है।

👉'वासुकी' नाम से, इसने भिलाई और कोरबा के रेलवे स्टेशनों के बीच 224 किमी की दूरी तय की और लगभग सात घंटे का समय लिया।

8) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद शहर में नए चार लेन वाले थलतेज-शिलाज-रंधारदा रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया।
▪️गृह मंत्रालय :- 
👉Headquarters - New Delhi
👉Founded - 15 August 1947
👉Minister responsible
👉Minister of Home Affairs 👉Amit Shah
👉Minister of State for Home Affairs - G. Kishan Reddy, Nityanand Rai

9) भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम। वेंकैया नायडू ने दिल्ली के दिली हाट में जनजातीय मामलों के मंत्रालय, ट्राइफेड द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव "आदि महोत्सव " का उद्घाटन किया।

👉आदि महोत्सव आदिवासी संस्कृति, शिल्प, भोजन और वाणिज्य की आत्मा का उत्सव है - एक सफल वार्षिक पहल है जिसे 2017 में शुरू किया गया था।

10) लखनऊ मेट्रो ने ट्रेन के डिब्बों को साफ करने के लिए पराबैंगनी (यूवी) किरणों का उपयोग करने के लिए देश में पहली मेट्रो परियोजना बनकर एक और कीर्तिमान स्थापित किया है।
👉यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) ने न्यूयॉर्क मेट्रो के प्रयोग से यूवी लैंप किरणों के साथ ट्रेनों को साफ करने के लिए प्रेरणा ली है। 

11) भारतीय सेना ने संयुक्त युद्ध लड़ने की क्षमताओं को ठीक करने के लिए बंगाल के अंडमान सागर और खाड़ी में बड़े पैमाने पर संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास, कोडनाम या कवच का नाम दिया।

▪️रक्षा मंत्रालय :-  
Headquarters - New Delhi
Founded - 15 August 1947
👉भारतीय सशस्त्र बल (भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना सहित) और रक्षा मंत्रालय के तहत भारतीय तटरक्षक मुख्य रूप से भारत की क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

12) केरल देश के पहले ’जेंडर पार्क’ को खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो संभवतः कार्यात्मक हो जाएगा।
👉केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन 11 फरवरी को परिसर का उद्घाटन करेंगे। वह अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार और अनुसंधान केंद्र (IWTRC) की नींव भी रखेंगे।
▪️Kerala :- 
Kerala: Periyar River
👉Kerala: Cherai Beach
👉Vallam Kali  boat race in Kerala. 
👉Kerala: Idukki Dam on Periyar River
👉Kerala :- Pamba River
👉CM :- Pinarayi Vijayan
👉GOVERNOR :- Arif Mohammad Khan

Click Here 👉👉  The Hindu Vocabulary_31_January_2021 

Click Here 👉👉  December 2020 Important Current Affairs In Hindi

Click Here 👉👉  December  2020  Important Current Affairs In English

👆👆 SHARE  &  SUPPORT US👆👆


No comments:

Post a comment