27 February Important Current Affairs In Hindi

   

Daily Current Affairs In Hindi



ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 27  February 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   27  February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



🔰सरकार ने सोशल मीडिया के के दुरुपयोग को रोकने के लिए नए सोशल मीडिया नियमों की घोषणा की
👉सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए, केंद्र सरकार ने 25 फरवरी, 2021 को नए नियमों की घोषणा की, जो व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म के लिए अनिवार्य हैं।

🔰ओटीटी प्लेटफार्मों, डिजिटल मीडिया के लिए दिशानिर्देश तैयार किये गये
👉 पहली बार, सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के दायरे में,ओटीटी प्लेटफार्मों को पांच आयु-आधारित श्रेणियों में सामग्री को स्व-वर्गीकृत करना होगा – यू (यूनिवर्सल), यू / ए 7+, यू / ए 13+, यू / ए 16+, और ए (वयस्क)।

🔰आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 'सिटी इनोवेशन एक्सचेंज प्लेटफार्म' लांच किया 
👉25 फरवरी, 2021 को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा सिटी इनोवेशन एक्सचेंज (CiX) प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया गया था। यह मंच शहरों में अभिनव प्रथाओं को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

🔰12 स्थलों को ‘स्वच्छ आइकोनिक डेस्टिनेशन’ में बदला जायेगा
👉स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (SBM-G), स्वच्छ भारत मिशन (SBM) पहल के तहत देश में प्रतिष्ठित धरोहरों, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक स्थलों को ‘स्वच्छ पर्यटन स्थल’ के रूप में परिवर्तित करने के लिए जल और स्वच्छता (DDWS), जल शक्ति मंत्रालय ने SIP के चरण IV के तहत 12 प्रतिष्ठित साइटों के चयन की घोषणा की है। ये स्थान हैं: अजंता की गुफाएँ (महाराष्ट्र), सांची स्तूप (मध्य प्रदेश) कुंभलगढ़ किला (राजस्थान) जैसलमेर का किला (राजस्थान), रामदेवरा (जैसलमेर, राजस्थान), गोलकोंडा किला (हैदराबाद, तेलंगाना), सूर्य मंदिर (कोणार्क, ओडिशा), रॉक गार्डन (चंडीगढ़), डल झील (श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर), बांके बिहारी मंदिर (मथुरा, उत्तर प्रदेश), आगरा का किला (आगरा, उत्तर प्रदेश), कालीघाट मंदिर (पश्चिम बंगाल)।

🔰पीएम मोदी ने  पुडुचेरी में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया
👉प्रधानमंत्री ने 25 फरवरी, 2021 को जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER), पुदुचेरी में ब्लड सेंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने पुनर्निर्मित हेरिटेज मैरी बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया।

🔰पुडुचेरी में लगाया गया राष्ट्रपति शासन
👉25 फरवरी, 2021 को गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक की रिपोर्ट से संतुष्ट होने के बाद पुडुचेरी में राष्ट्रपति शासन लगाने की अधिसूचना जारी की।

🔰तमिलनाडु सरकार ने अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष तक बढ़ाई
👉तमिलनाडु सरकार ने 25 फरवरी, 2021 को अपने कर्मचारियों, शिक्षकों और सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी।

🔰केंद्र ने निजी बैंकों को सरकार के कारोबार में भाग लेने के लिए अनुमति दी
सभी निजी क्षेत्र के बैंकों को अब सरकार से संबंधित बैंकिंग लेनदेन, जैसे कि कर और पेंशन भुगतान करने की अनुमति होगी।

🔰राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन में गरीबी उन्मूलन में पूरी जीत की घोषणा की
👉चीन ने पिछले चार दशकों में 770 मिलियन से अधिक लोगों को हटाकर गरीबी के खिलाफ अपनी लड़ाई में “पूर्ण जीत” हासिल की है।चीन ने 2030 की समयसीमा से 10 साल पहले संयुक्त राष्ट्र के गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚📚


Click Here 👉👉  December 2020 Important Current Affairs In Hindi

Click Here 👉👉  December  2020  Important Current Affairs In English

👆👆 SHARE  &  SUPPORT US👆👆

No comments:

Post a comment