25 February Important Current Affairs In Hindi

  

Daily Current Affairs In Hindi


ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 25  February 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   25  February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

👉उन्होंने केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश, एनसीएससी के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद हंस राज हंस और आयोग के अन्य सदस्यों की उपस्थिति में पद ग्रहण किया।

👉सांपला 2014-19 से सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य के पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे हैं।
▪️राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग:-
👉Formed - 19 February 2004
👉Preceding Commission - राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग 1978
👉 सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री - Thawar Chand Gehlot
👉Headquarters - New Delhi

2) ICICI लोम्बार्ड ने यह लॉन्च किया कि व्यवसायों के संचालन, आपूर्ति-श्रृंखलाओं, साइबर खतरों, गिरते राजस्व, संकर कार्य, और अन्य मुद्दों के असंख्य मुद्दों को संबोधित करके व्यवसायों को महामारी की दुनिया को नेविगेट करने में मदद करने वाला पहला कॉर्पोरेट जोखिम सूचकांक होने का दावा किया।

3) 14 वें अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव बांग्लादेश में डच फिल्म जैकी और ऊपजेन को सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।.

4) विनोद कुमार शुक्ल, जेरी पिंटो, नंदिनी नायर और अंग्रेजी में नंदिता दा कुन्हा जैसे लेखकों द्वारा फिक्शन, नॉन-फिक्शन और कविता विधाओं के लिए बच्चों और युवा वयस्कों के लिए पैंतीस पुस्तकें पराग सम्मान सूची 2021 में शामिल हैं।

👉वर्तमान में इसके दूसरे संस्करण में, टाटा ट्रस्ट्स के पराग पहल की इस वार्षिक सूची में पिछले एक साल में प्रकाशित बच्चों की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें हैं।

👉इस सूची का शुभारंभ अभिनेता सोहा अली खान ने किया।

5) चीन संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद लाल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतरने वाला दुनिया का दूसरा देश बन जाएगा, जिसने आठ बार ऐसा किया है।

6) वैज्ञानिकों, प्रकृति प्रेमियों और डॉक्टरों की एक टीम केरल में सांपों पर एक मोबाइल एप्लीकेशन  "स्नेकपीडिया" लेकर आई है ताकि जनता के साथ-साथ डॉक्टरों को भी सांप के काटने का इलाज करने में मदद मिल सके।
▪️ Recent News - राज्य सरकार ने केरल ज्ञान मिशन शुरू किया है जिसका उद्देश्य राज्य को ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शुभंकर में आयोजित एक कार्यक्रम में इस परियोजना का उद्घाटन किया ।
▪️Kerala :- 
Kerala: Periyar River
👉Kerala: Cherai Beach
👉केरल में वल्लम काली नाव दौड़। 
👉केरल: पेरियार नदी पर इडुक्की बांध
👉केरल: - पम्बा नदी
👉CM :- Pinarayi Vijayan
👉GOVERNOR :- Arif Mohammad Khan

7) भारतीय रंगमंच के प्रसिद्ध निर्देशक और भोपाल में एक रंगमंच समूह रंग संस्थापक के संस्थापक बंसी कौल का निधन हो गया है। वह 71 वर्ष के थे। कौल को 2014 में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, और अन्य पुरस्कारों के बीच 1995 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

8) इस अक्टूबर में पटना विश्वविद्यालय में आने वाला भारत का पहला डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र।
👉मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना विश्वविद्यालय के परिसर में गंगा नदी के किनारे 5 अक्टूबर को राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (NDRC) की आधारशिला रखेंगे।

▪️ Recent News - बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जमुई जिले में स्थित नागी-नकटी पक्षी अभयारण्य में, राज्य के पहले पक्षी उत्सव, ’कल्रव’ का उद्घाटन किया है।

👉Bihar CM - Nitish Kumar
👉 Governor - Phagu Chauhan
👉मंगला गोवारी मंदिर
👉मिथिला शक्ति पीठ मंदिर
👉वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान

9) केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च किया और कहा कि यह किसानों को ईंधन लागत पर सालाना 1 लाख रुपये से अधिक की बचत करने में मदद कर सकता है। 

▪️सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय :-
👉Headquarters :- Parivahan Bhavan,  New Delhi
👉Founded :- July 1942
👉नितिन गडकरी (केंद्रीय मंत्री), मनसुख एल. मंडाविया (राज्य मंत्री)

10) अंकिता रैना ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला युगल इवेंट के लिए कट बनाने के बाद ग्रैंड स्लैम मुख्य ड्रॉ में शामिल होने वाली पांचवीं भारतीय महिला बनीं।

11) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिल के चेंगलपट्टू जिले के थाईयूर में आने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास के उपग्रह परिसर का उद्घाटन किया।

▪️Tamil Nadu :- 
👉CM - Edappadi K. Palaniswami 
👉Governor - बनवारीलाल पुरोहित
👉सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व (एसटीआर)
👉कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिजर्व (KMTR)

12) अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया और भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में इसका उद्घाटन किया;  उनके बेटे जय शाह, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं।

👉एन्क्लेव अहमदाबाद के उत्तर पूर्व क्षेत्र में साबरमती नदी तट पर 220 एकड़ में फैला हुआ है।
▪️ Recent News :- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद शहर में नए चार लेन वाले थलतेज-शिलाज-रंधारदा रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया।

▪️Gujarat:-
👉 CM :-  Vijay Ramniklal Rupani
👉Governor :- Acharya Devvrat
▪️Telangana :-
👉CM - Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana - Tamilisai Soundararajan (First Women Governor of Telangana)

▪️भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड:-
अध्यक्ष - सौरव गांगुली
सचिव - जय शाह
मुख्यालय - मुंबई
Founded - December 1928



Click Here 👉👉  December 2020 Important Current Affairs In Hindi

Click Here 👉👉  December  2020  Important Current Affairs In English

👆👆 SHARE  &  SUPPORT US👆👆

No comments:

Post a comment