16 February Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi


ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’ 16  February 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   16  February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा




1) हरियाणा सरकार ने कुरुक्षेत्र में पिपली को विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है।

👉हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में आयोजित हरियाणा सरस्वती हेरिटेज डेवलपमेंट बोर्ड (HSHDB) की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
 
👉Haryana Governor :- Satyadev Narayan Arya

2) भारतीय अमेरिकी सोनिया अग्रवाल अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन की जलवायु नीति सलाहकार हैं।

3) दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (DMRA) के विशाल परिसर में एक नए चार मंजिला ‘सिम्युलेटर भवन’ का उद्घाटन किया।

4) संदीप अग्रवाल को दूरसंचार उपकरण और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (TEPC) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

5) दिग्गज अभिनेता बिस्वजीत चटर्जी को 51 वें IFFI में इंडियन पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड मिला। 
👉केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने 'पर्सन ऑफ द ईयर' पुरस्कार की घोषणा की, जिसमें उन्होंने घोषणा की कि दिग्गज अभिनेता, निर्देशक और गायक बिस्वजीत चटर्जी को सम्मानित किया जा रहा है।

6) अमरेश कुमार चौधरी को प्रतिष्ठित आर्मी स्टाफ कमेंडेशन से सम्मानित किया गया है, कोविद -19 महामारी के महत्वपूर्ण समय और इसके विभिन्न अभियानों के दौरान सशस्त्र बलों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए।

7) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बेल्ट में पर्यटन को बढ़ाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर गुजरात के केवडिया से जोड़ा।

👉Gujarat CM :-  Vijay Ramniklal Rupani
👉Governor :- Acharya Devvrat
👉गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर

8) छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए तमिलनाडु सरकार ने जनवरी से अप्रैल 2021 के बीच प्रतिदिन 2 जीबी की उपयोग क्षमता के साथ मुफ्त डेटा कार्ड देने का फैसला किया है।

Tamil Nadu CM :- Edappadi K. Palaniswami 
👉राज्यपाल: - बनवारीलाल पुरोहित
👉मीनाक्षी अम्मन मंदिर, मदुरै
👉महाबलीपुरम में पल्लव मंदिर
👉बृहदेश्वर मंदिर

9) बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि बांग्लादेश सशस्त्र बलों के 122 गर्वित सैनिकों का एक दल विशेष रूप से भेजे गए IAF C-17 विमान में भारत के लिए रवाना हुआ।  यह टुकड़ी 26 जनवरी 2021 को नई दिल्ली में भारत के गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी।

Bangladesh:-
👉Capital and largest city:- Dhaka 
राष्ट्रपति: - अब्दुल हमीद
प्रधान मंत्री: - शेख हसीना

10) शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने के लिए श्रीनगर में पहली बार स्नोशू का आयोजन किया गया।
👉कश्मीर क्षेत्र में शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने के लिए, स्नोशू फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पहली बार श्रीनगर में एक स्नोशू रन सह इंटरैक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया।
👉L. Governor of J&K - Manoj Sinha

11) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) - भुवनेश्वर को तीसरी बार कायाकल्प पुरस्कार मिला है

👉पूर्व नाम: - नेताजी सुभाष चंद्र बोस अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान

12) केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने राज्य भर में 10,000 मेधावी, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करने के लिए वेदिक एरुदाइट फाउंडेशन की महत्वाकांक्षी योजना ' वन स्कूल वन आईएएस ’शुरू की है।

👉Kerala :- 
CM :- Pinarayi Vijayan
GOVERNOR :- Arif Mohammad Khan

13) भारती एयरटेल (Airtel) ने प्रदीप कपूर को मुख्य सूचना अधिकारी (CIO) नियुक्त किया है। 

👉टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने भारत में छोटे व्यवसायों और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के डिजिटल परिवर्तन को चलाने के लिए मिलकर काम किया है।. 

14) भारत सरकार कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए ₹ 500 करोड़ खर्च। भारत सरकार ने भारत और नेपाल के बीच रेल संपर्क को बेहतर बनाने के लिए 68.72 किलोमीटर जयनगर-बिजालपुरा-बर्दीबास रेलवे परियोजना के 17 किमी का विस्तार करने के लिए लगभग  550 करोड़ खर्च किए ।
▪️Ministry of Railways :-
👉Formed :- March 1905
👉Headquarters :- New Delhi

15) संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन को अपने प्रमुख रणनीतिक भागीदारों के रूप में नामित किया है।

▪️United States :- 
Capital :- Washington, D.C
Largest city :- New York City

16) रेल मंत्रालय ने रेक के आवंटन और लौह अयस्क के परिवहन को नियंत्रित करने वाली एक नई लौह अयस्क नीति तैयार की है।
👉नई नीति को 'लौह-अयस्क नीति 2021' नाम दिया गया है और यह 10.02.2021 से प्रभावी होगी।

▪️Ministry of Railways :-
👉Formed :- March 1905
👉Headquarters :- New Delhi
👉Minister :- Piyush Goyal
👉Chairman of Railway Board and Chief Executive Officer :- Suneet Sharma

17) श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने कोलंबो बंदरगाह में एक गहरे समुद्र में टर्मिनल विकसित करने के लिए एक भारतीय और जापानी निवेश परियोजना के पुनरुद्धार की घोषणा की।

👉Sri Lanka :-
राजधानी: - श्री जयवर्धनेपुरा कोटे (विधायी), कोलंबो (कार्यकारी और न्यायिक)
Largest city :- Colombo 
President :- Gotabaya Rajapaksa
Prime Minister:- Mahinda Rajapaksa

18) टीएमसी सांसद सतबदी रॉय को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

▪️West Bengal :- 
👉CM - Mamata Banerjee
👉GOVERNOR - Jagdeep Dhankhar
👉लोक नृत्य - लाठी, गंभिरा, धाली, जात्रा, बाल, छऊ, संथाली नृत्य


19) ‘सक्षम’, एक महीने का लंबा, पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के लोगों के केंद्रित ईंधन संरक्षण मेगा अभियान को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा दिल्ली में लॉन्च किया गया है। 

👉पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (PCRA) भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में 1978 में भारत में स्थापित एक संगठन है।

20) इंटेल ने घोषणा की है कि उसके निदेशक मंडल ने 40 वर्षीय प्रौद्योगिकी उद्योग के नेता पैट जेल्सिंगर को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।

👉Founded :- July 18, 1968
👉Founders :- Gordon Moore, Robert Noyce
👉Headquarters :- California, U.S.

21) बेहतरीन हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायक और रामपुर सहसवान घराने के मशालबाज उस्ताद  गुलाम मुस्तफा का रविवार को मुंबई में उनके घर पर निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे।
👉उन्हें 1991 में पद्म श्री, 2003 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

22) फर्स्ट लेडी जिल बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी गरिमा वर्मा को अपने डिजिटल निदेशक और माइकल लॉरोसा के प्रेस सचिव के रूप में नामित किया है।

👉गरिमा वर्मा भारत में पैदा हुईं, ओहियो और कैलिफ़ोर्निया की सेंट्रल वैली में पली-बढ़ीं।  उन्होंने बिडेन-हैरिस अभियान में एक दर्शक विकास और सामग्री रणनीतिकार के रूप में कार्य किया।

23) केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने नए तटीय अनुसंधान वाहन 'सागर अन्वेषिका' को चेन्नई बंदरगाह पर राष्ट्र को समर्पित किया।

▪️विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (भारत):-
👉Founded - May 1971
👉Headquarters - New Delhi
👉 Minister - Harsh Vardhan
👉 Minister of State - Y. S. Chowdary

24) रिपोर्ट," इंटरनेशनल माइग्रेशन 2020 हाईलाइट्स" में कहा गया है कि 2020 में, भारत के 18 मिलियन व्यक्ति अपने देश से बाहर रह रहे थे।

👉संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और सऊदी अरब भारत से प्रवासियों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करते हैं

25) पहले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (जनवरी 18-फरवरी 17) का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने विज्ञान भवन से किया था।

▪️सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय :-
Headquarters :- Parivahan Bhavan,  New Delhi
Founded :- July 1942
👉नितिन गडकरी (केंद्रीय मंत्री)

26) कर्नल पृथ्वीपाल सिंह (सेवानिवृत्त), जिनके पास तीनों सेवाओं में सेवा देने का अनूठा गौरव है, को वेटरन्स डे के अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की ओर से चांदी की सलामी के साथ भेंट की गई।

👉सेना के साथ अपनी सेवा के दौरान, उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध और 1965 के भारत-पाक युद्ध में भाग लिया।

27) देश में स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की उपलब्धता की जांच के लिए विशेषज्ञ समिति की अध्यक्षता आईआरडीएआई के अध्यक्ष सुभाष चंद्र खुंटिया करेंगे।
 
👉बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण:- 
Founded :- 1999
Headquarters :- Hyderabad
Chairperson :- Subhash Chandra Khuntia


28) ट्रम्प प्रशासन ने क्यूबा को "आतंकवाद के राज्य प्रायोजक" के रूप में फिर से नामित किया है, जो राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन के उद्घाटन से पहले एक ओबामा-युग के फैसले से उलट है।

29) बेंगलुरु को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी केंद्र में पहले स्थान पर रखा गया है, जबकि लंदन दूसरे नंबर पर है।

Bengaluru:- 
👉गार्डन सिटी ऑफ इंडिया
👉भारत की सिलिकॉन वैली
👉पुंच मुखी गणेश मंदिर

30) अग्रणी रक्षा कंपनी थेल्स और राज्य-संचालित भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने भारत और ब्रिटेन दोनों सरकारों के समर्थन से 'STARStreak Air Defence system' की साझेदारी में काम करने के लिए एक 'टीमिंग समझौते' पर हस्ताक्षर किए हैं।  सिस्टम को 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रमों के तहत विकसित किया जाना है।
▪️भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) :- 
Headquarters: India
Founded: 1970, Hyderabad
Parent organizations :- Ministry of Defence

31) केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' को हिंदी साहित्य गिल्ड, कनाडा द्वारा उनके साहित्यिक कार्य के लिए "साहित्य गौरव सम्मान" से सम्मानित किया गया।

▪️Ministry of Education :- 
👉Formed :- 15 August 1947
👉Headquarters :- New Delhi

👉भारत में 1947 से शिक्षा मंत्रालय था। 1985 में, राजीव गांधी सरकार ने इसका नाम मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) में बदल दिया और नरेंद्र मोदी सरकार, मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020" की नई घोषणा की।  संसाधन विकास का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया।


32) विश्व श्रम आंदोलन के इतिहास को दर्शाने वाला देश का पहला श्रम आंदोलन संग्रहालय, केरल के हाउसबोट पर्यटन केंद्र, अलाप्पुझा में लॉन्च किया जाएगा।

▪️Kerala :- 
‘One School One IAS'
Kerala: Periyar River
👉केरल: चरई बीच
👉केरल में वल्लम काली नाव दौड़। 
👉केरल: इडुक्की डेमन पेरियर नदी
👉Kerala :- Pamba River
👉CM: - पिनारयी विजयन
👉 गवर्नर - आरिफ मोहम्मद खान



Click Here 👉👉  December 2020 Important Current Affairs In Hindi

Click Here 👉👉  December  2020  Important Current Affairs In English

👆👆 SHARE  &  SUPPORT US👆👆


No comments:

Post a comment