13 February Important Current Affairs In Hindi

  

Daily Current Affairs In Hindi



ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’13 February 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   13  February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) सरकार ने राष्ट्रीय कृषि बाजार, ई-एनएएम प्लेटफॉर्म के साथ 1,000 और मंडियों को एकीकृत करने के लिए केंद्रीय बजट 2021-2022 में प्रस्ताव दिया है।
👉कृषि अवसंरचना निधि को कृषि उत्पाद बाजार समितियों को उनकी बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
▪️e-NAM :- राष्ट्रीय कृषि बाजार (eNAM) एक अखिल भारतीय इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है जो कृषि वस्तुओं के लिए एकीकृत राष्ट्रीय बाजार बनाने के लिए मौजूदा APMC मंडियों को नेटवर्क करता है।

2) पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (PFC) ने डॉलर-मूल्यवर्गित बॉन्ड जारी करने के माध्यम से 500 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए हैं।
👉यह वर्ष की शुरुआत के बाद से भारत से सबसे लंबा कार्यकाल जारी करने वाला है। 
▪️पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन :-
👉Founded - July 1986
👉Headquarters - New Delhi

3) आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने छह शहरों में स्ट्रीट फूड की होम डिलीवरी के लिए Zomato के साथ हाथ मिलाया है। प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर की AtmaNibhar Nidhi (PM SVANidhi) योजना के एक हिस्से के रूप में, MoHUA ने Zomato के साथ MoU में प्रवेश किया, अपने फूड-टेक प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को लाने के लिए।
▪️आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय :-
👉Founded - 1952
Headquarters - New Delhi

4) Google क्लाउड ने भारत के लिए बिक्रम सिंह बेदी को प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। Seat तब खाली हो गई जब करण बाजवा को एशिया-प्रशांत अभियानों का प्रमुख बनाया गया। बेदी Google क्लाउड की बिक्री और संचालन टीमों का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार होंगे।
👉थॉमस कुरियन Google क्लाउड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं
👉Launched:-April 7, 2008

5) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'स्विच दिल्ली' अभियान की शुरुआत की और लोगों से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने को बढ़ावा देने और दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने के अभियान में शामिल होने की अपील की।

▪️ Recent News :- नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB) के 2 वें सीसीटीएनएस हैकथॉन और साइबर चैलेंज 2020-21 का उद्घाटन समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

6) जोहो सॉफ्टवेयर कॉर्प के संस्थापक और तकनीकी उद्यमी श्रीधर वेम्बू, जिन्हें हाल ही में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, अब एनएसए अजीत डोभाल के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड में शामिल हो गए हैं।  इसके साथ, वेम्बू एक सलाहकार पैनल का हिस्सा होगा जो डोभाल को इनपुट और सलाह देता है, जो बदले में प्रधानमंत्री के लिए एकल बिंदु सलाहकार के रूप में कार्य करता है।

▪️राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद:-
👉Formed - 19 November 1998
👉Headquarters - Delhi

7) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के पूर्व अध्यक्ष आरएस शर्मा को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।

👉वह इंदु भूषण की जगह लेंगे जिनकी तीन साल की शर्तें समाप्त हो गई हैं। 
▪️राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण:-
👉राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण या एनएचए भारत की प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा / आश्वासन योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।
👉Founded- 2018
▪️भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण:-
Founded - 20 February 1997
Headquarters - New Delhi

8) केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल  निशंक ’ने आज आसियान इंडिया हैकॉन के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया।
👉आसियान की स्थापना 8 अगस्त 1967 को बैंकाक में पांच मूल सदस्य देशों इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड द्वारा की गई थी।  ब्रुनेई दारुस्सलाम 8 जनवरी 1984 को, वियतनाम 28 जुलाई 1995 को, लाओस और म्यांमार 23 जुलाई 1997 को और 30 अप्रैल 1999 को कंबोडिया शामिल हुए।
▪️Ministry of Education :- 
👉Formed :- 15 August 1947
👉Headquarters :- New Delhi

9) राजेंद्र कुमार भंडारी को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में अमूल्य योगदान और निस्वार्थ सेवा के लिए संस्थागत श्रेणी में सतत पर्यावरण और पारिस्थितिक विकास सोसाइटी (SEEDS) के साथ एक व्यक्तिगत श्रेणी में सुभाष चंद्र बोस आपडा प्रभुदर्शन पुरस्कार 2021 के लिए चुना गया है।

10) मध्य प्रदेश में कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई के दौरान कड़ी मेहनत करने वाले सभी पुलिसकर्मियों और होमगार्ड के जवानों को  "कर्मवीर योद्दा पदक" से सम्मानित किया जाएगा।
 
▪️Madhya Pradesh 
👉CM - Shivraj Singh Chouhan
👉Governor -  Anandiben Patel
👉भीमबेटका गुफाएँ
👉सांची में बौद्ध स्मारक
👉खजुराहो मंदिर

11) शिक्षा मंत्रालय की शिक्षा शिक्षा योजना के तहत स्कूलों और छात्रावासों का नाम अब नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखा जाएगा।

▪️Ministry of Education :- 
👉Formed :- 15 August 1947
👉Headquarters :- New Delhi
👉भारत में 1947 से शिक्षा मंत्रालय था। 1985 में, राजीव गांधी सरकार ने अपना नाम मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) में बदल दिया और नरेंद्र मोदी सरकार, मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020" की नई घोषणा की।  संसाधन विकास का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया।

12) तेलंगाना सरकार ने ईंधन के बजाय बैटरी पर चलने वाले विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सड़क कर और पंजीकरण शुल्क में छूट दी है।
▪️Telangana :-
👉CM - Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana - Tamilisai Soundararajan
👉पोखरम बांध और वन्यजीव अभयारण्य 
👉मृगावनी राष्ट्रीय उद्यान
👉केबीआर नेशनल पार्क
👉महावीर हरिना वनस्थली राष्ट्रीय उद्यान

Click Here 👉👉  The Hindu Vocabulary_31_January_2021 

Click Here 👉👉  December 2020 Important Current Affairs In Hindi

Click Here 👉👉  December  2020  Important Current Affairs In English

👆👆 SHARE  &  SUPPORT US👆👆


No comments:

Post a comment