12 February Important Current Affairs In Hindi

  

Daily Current Affairs In Hindi


ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’12 February 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   12  February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा




1) केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने यमुना नदी पर लखवार बिजली परियोजना को मंजूरी दी।  इस परियोजना से बिजली उत्पादन के अलावा छह राज्यों को सिंचाई और शुद्ध पेयजल भी मिलेगा।  इसके निर्माण से 330 मीट्रिक क्यूसेक अतिरिक्त पानी मिलेगा।
▪️ पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय :- 
Founded: 1985
Headquarters: New Delhi
Cabinet Minister - Prakash Javadekar
Minister of State - Babul Supriyo

2) आभासी प्रारूप में भारत और बहरीन साम्राज्य के बीच अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में संयुक्त कार्य समूह की पहली बैठक।  सस्टेनेबल एनर्जी अथॉरिटी के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल हुसैन बिन अली मिर्ज़ा ने बहरीन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

3) तीसरा बांग्लादेश फिल्म महोत्सव 2021 कोलकाता में खोला गया।  बांग्लादेश के सूचना मंत्री डॉ। हसन महमूद ने मुख्य अतिथि के रूप में समारोह का उद्घाटन किया।  विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, पश्चिम बंगाल की सरकार ब्राति बसु और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला समारोह के अतिथि के रूप में शामिल हुए। 

▪️बांग्लादेश:-
👉Capital and largest city:- Dhaka 
President :- Abdul Hamid
Prime Minister :- Sheikh Hasina

▪️पश्चिम बंगाल :- 
👉CM - Mamata Banerjee
👉GOVERNOR - Jagdeep Dhankhar
👉Folk Dances - Lathi, Gambhira, Dhali, Jatra, Baul, Chhau, Santhali Dance

4) गुलाम नबी आज़ाद का राज्यसभा कार्यकाल समाप्त हो रहा है। वे पहली बार 1990 में महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य बने, लेकिन 1996 में अपने गृह राज्य, जम्मू और कश्मीर में स्थानांतरित हो गए - जो 2019 में केंद्र शासित प्रदेश बन गया। आज़ाद ने 1996 से 2006 तक इसका प्रतिनिधित्व किया, इस्तीफा दे दिया  जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बनने के साथ ही वे मध्य-मार्ग में थे। 

▪️Jammu and Kashmir :-
👉L. Governor of J&K - Manoj Sinha 
👉Dachigam National Park
👉Salim Ali National Park
👉Dal Lake

5) एशियन फुटबॉल कन्फेडरेशन ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को एएफसी महिला एशियन कप 2022 के फाइनल की मेजबानी के अधिकार दिए हैं।
▪️ Recent News :-  अभिषेक यादव को एआईएफएफ के प्रथम उप महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है

▪️ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन: -
अध्यक्ष:
Founded: 23 June 1937
FIFA affiliation: 1948
AFC affiliation: 1954
Headquarters: Dwarka, Delhi

6) कपड़ा समिति, कपड़ा मंत्रालय, और निसेनक क्वालिटी इवैल्यूएशन सेंटर, जापान, ने जापानी खरीदारों द्वारा निर्दिष्ट के रूप में जापान को वस्त्र और कपड़ों के निर्यात की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

▪️ Recent News :- कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वर्चुअल पोर्टल पर 8 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय रेशम मेले का उद्घाटन किया है।  यह मेला भारत का सबसे बड़ा रेशम मेला माना जाता है, जिसे भारतीय रेशम निर्यात संवर्धन परिषद के आभासी मंच पर एक छत के नीचे रखा जाता है।

7) मध्य प्रदेश का ऐतिहासिक शहर मांडू 13 और 14 फरवरी को इस साल के मांडू महोत्सव में पर्यटकों का स्वागत करने के लिए बिल्कुल तैयार है।  मध्य प्रदेश पर्यटन द्वारा आयोजित दो दिवसीय मांडू उत्सव में हेरिटेज वॉक, साइकलिंग टूर, फोटो प्रतियोगिता, योग कार्यशाला, संगीत प्रदर्शन और बहुत कुछ होगा।

▪️Recent News - भारत में विश्व की सबसे बड़ी तैरती सौर ऊर्जा परियोजना का निर्माण नर्मदा नदी पर ओंकारेश्वर बांध पर होने जा रहा है।
▪️Madhya Pradesh 
CM - Shivraj Singh Chouhan
Governor -  Anandiben Patel

8) भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने दिल्ली के दिली हाट में जनजातीय मामलों के मंत्रालय, ट्राइफेड द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव "आदि महोत्सव" का उद्घाटन किया। 
👉आदि महोत्सव आदिवासी संस्कृति, शिल्प, भोजन और वाणिज्य की आत्मा का उत्सव है - एक सफल वार्षिक पहल है जिसे 2017 में शुरू किया गया था।

9) भारतीय सेना ने संयुक्त युद्ध लड़ने की क्षमताओं को ठीक करने के लिए बंगाल के अंडमान सागर और खाड़ी में बड़े पैमाने पर संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास, कोडनाम या कवच का नाम दिया।
▪️रक्षा मंत्रालय :-  
Headquarters - New Delhi
Founded - 15 August 1947

10) केंद्र ने देहरादून के झझरा क्षेत्र में एक साइंस सिटी स्थापित करने के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।  173 करोड़ रुपये की परियोजना चार साल की अवधि में सामने आएगी।

▪️Uttarakhand CM :- Trivendra Singh Rawat 
Governor :-  Baby Rani Maurya
👉Asan Conservation Reserve
👉Country's first moss garden 
👉Country's first Pollinator Park 
👉Integrated Model Agriculture Village Scheme

11) श्री शक्ति इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने एक उपग्रह विकसित किया है, जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 28 फरवरी को लॉन्च करेगा। कॉलेज के 12 छात्रों ने संकाय के समर्थन से, श्री शक्ति सत को लगभग 2 करोड़ में विकसित किया था।
▪️भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन :-
Formed :- 15 August 1969
Headquarter :-  Bangalore, Karnataka, India
Chairman :- Kailasavadivoo Sivan

12) दिल्ली के बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने मासिक धर्म से जुड़े अपराध और शर्म को दूर करने के लिए एक हफ्ते का डिजिटल अभियान 'अब पता चल jaane दो ' लॉन्च किया है, जिससे आघात, लड़कियों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और गलतफहमी की अनदेखी हुई है।
👉दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) का गठन बाल अधिकार संरक्षण आयोग (CPCR) अधिनियम, 2005 के तहत किया गया है।  7 जुलाई, 2008 को दिल्ली के एनसीटी के। इसमें छह सदस्य और एक अध्यक्ष हैं।  आयोग ने 8 सितंबर, 2008 से कार्य करना शुरू कर दिया।


Click Here 👉👉  December 2020 Important Current Affairs In Hindi

Click Here 👉👉  December  2020  Important Current Affairs In English

👆👆 SHARE  &  SUPPORT US👆👆


No comments:

Post a comment