11 February Important Current Affairs In Hindi

  

Daily Current Affairs In Hindi


ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’11 February 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   11  February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा




1) भारत का पहला एमुटी क्लिनिक ’पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ द्वारा शुरू किया गया है।
👉चंडीगढ़ को स्विस-फ्रांसीसी आधुनिकतावादी वास्तुकार, ले कोर्बुसियर द्वारा डिजाइन किया गया था।
👉सुखना लेक
👉इस्कॉन मंदिर
👉सीढ़ीदार बगीचा
👉Le Corbusier Center

2) मेघालय को भारत के चुनाव आयोग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के लिए एक विशेष पुरस्कार के लिए राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ चुनावी अभ्यास पुरस्कार -2020  में चुना है।. 
▪️ Recent News :-
मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने पूर्वी खासी हिल्स जिले के सोहबर में भारत के सबसे लंबे सड़क आर्च ब्रिज का उद्घाटन किया।
▪️Meghalaya :-
👉Governor - Satya Pal Malik
👉Umiam Lake 
👉Nartiang Durga Temple
👉Khasi, Garo and Jaintia hills

3) चेन्नई में स्थापित MoEFCC के तहत पहला समर्पित वेटलैंड संरक्षण और प्रबंधन केंद्र।
👉भारत में वर्तमान में 42 साइटें वेटलैंड्स ऑफ इंटरनेशनल इंपोर्टेंस (रामसर साइट्स) के रूप में नामित हैं। यह दक्षिण एशिया में सबसे ज्यादा है।

4) टीएन कैडर के 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी करुणा सागर ने सार्वजनिक सेवा श्रेणी के तहत वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित भारत गौरव पुरस्कार जीता है। 
👉राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री मनसुख एल मंडाविया और राज्य मंत्री फग्गन कुलस्ते ने की

5) गरीबों को मुफ्त में बुनियादी नैदानिक ​​सुविधाएं प्रदान करने के लिए, सरकार ने हैदराबाद में मिनी हब कहे जाने वाले तेलंगाना में पैथोलॉजी प्रयोगशालाएं शुरू की हैं।
▪️Telangana :-
👉CM - Kalvakuntla Chandrashekhar Rao
👉Governor of Telangana - Tamilisai Soundararajan (First Women Governor of Telangana)

6) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर 2021 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

7) प्रारंभिक सर्वेक्षणों में कर्नाटक के मंड्या जिले में 1,600 टन के लिथियम जमा की उपस्थिति दर्शाई गई है।

👉परमाणु ऊर्जा विभाग के एक घटक इकाई, अन्वेषण और अनुसंधान के लिए परमाणु खनिज निदेशालय द्वारा Alllatna क्षेत्र - Marlagalla के Allgatna क्षेत्र में सतह और सीमित उपसतह पर सर्वेक्षण किया गया था। 
▪️Karnataka:- 
CM :- Bookanakere Siddalingappa Yediyurappa 
Governor :- Vajubhai Vala
Formation :- 1 November 1956
Language :- Kannada
Port :- New Mangalore Port

8) सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा, 1988-बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस, एजेंसी के कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किए गए हैं, जब तक कि नए निदेशक पर निर्णय ऋषि कुमार शुक्ला को लेने के लिए नहीं लिया जाता है, जो दो साल के निश्चित कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हुए थे।

👉सीबीआई मुख्यालय नई दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के पास, सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है।
👉Formed - 1942 as the Special Police Establishment
👉Headquarters - New Delhi, India
👉Motto - Industry, Impartiality, Integrity

9) सिप्ला लिमिटेड को "सिप्ला" के रूप में जाना जाता है, ने अपनी पुस्तक ‘कैरिंग फ़ॉर लाइफ: द सिप्ला स्टोरी ऑफ़ 1935’ के लॉन्च की घोषणा की। 
▪️Cipla  Limited :-
Founded - 1935
Founder - Khwaja Abdul Hamied
Headquarters - Mumbai, Maharashtra, India

10) गोवा सरकार ने एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए
 गोवा में एक मॉडल कैरियर सेंटर (MCC) स्थापित करने के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) युवाओं के लिए उपयुक्त रोजगार और आजीविका खोजने के मकसद से इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
▪️Goa Recent News :- 
हाल ही में, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा भारत ने अंटार्कटिका (40-ISEA) के ऑर्मुगाओ पोर्ट, गोवा से 40 वें भारतीय वैज्ञानिक अभियान को हरी झंडी दिखाई।
👉Goa CM - Pramod Pandurang Sawant
👉Goa Governor - Bhagat Singh Koshyari

11) ओडिशा के बालासोर में देश का पहला वज्रपात परीक्षण किया जाएगा।  वज्रपात का परीक्षण करने का उद्देश्य बिजली के प्रहारों के कारण मानव की मृत्यु और संपत्ति के नुकसान को कम करना है।

👉पृथ्वी के विज्ञान मंत्रालय, आईएमडी, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के बीच सहयोग से परीक्षण किया जाएगा

▪️रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन( DRDO) :- 
👉 Founded - 1958
👉 हेडक्वार्टर - नई दिल्ली
👉 अध्यक्ष - जी. सतेश रेड्डी
👉 Recent News - Smart Anti-Airfield Weapon (SAAW)
▪️इसरो :- 
Formed :- 15 August 1969
मुख्यालय: - बैंगलोर, कर्नाटक, भारत
अध्यक्ष: - कैलासवादिवु सिवन

Click Here 👉👉  December 2020 Important Current Affairs In Hindi

Click Here 👉👉  December  2020  Important Current Affairs In English

👆👆 SHARE  &  SUPPORT US👆👆


No comments:

Post a comment