21 January Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi




ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’21 January 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   21  January 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा



1) यूनाइटेड किंगडम ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को जून में होने वाले जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।  भारत के अलावा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी "अतिथि देशों" के रूप में शिखर सम्मेलन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

👉ग्रुप ऑफ सेवन (जी 7) एक अंतर-सरकारी संगठन है जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।  सदस्य राज्यों की सरकार के प्रमुखों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि वार्षिक जी 7 शिखर सम्मेलन में मिलते हैं। प्रथम शिखर सम्मेलन 15-17 नवंबर 1975 को फ्रांस के रामबॉयलेट में हुआ था।


2) ईरान और छह अन्य राष्ट्रों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में मतदान करने का अधिकार खो दिया क्योंकि उन्होंने अपना बकाया भुगतान नहीं किया है।

👉अन्य राष्ट्र: - नाइजर, लीबिया, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कांगो ब्रेज़ाविल, दक्षिण सूडान और ज़िम्बाब्वे।

3) पुडुचेरी के तेज गेंदबाज सांता मूर्ति ने सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में इतिहास रच दिया है। सांता टी 20 क्रिकेट में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज हैं।

4) भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड ने अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने में तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए एनएचपीसी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

▪️IREDA :- 
Formed :- 11 March 1987
इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) एक छोटा रत्न (श्रेणी - I) भारत सरकार का उपक्रम है, जो नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के प्रशासनिक नियंत्रण में है।

5) सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 2021 के लिए एक डिजिटल कैलेंडर और डायरी लॉन्च की।
▪️सूचना और प्रसारण मंत्रालय :-
👉Officeholder :-Prakash Javadekar (Minister)
👉Departments :- Films Division of India
👉Headquarters :- New Delhi

6)  संयुक्त राष्ट्र के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन ने 20 जनवरी, 2021 को देश की राजधानी में शपथ ली।

👉78 साल के जो बिडेन शपथ लेने वाले सबसे अधिक उम्र के अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।
👉राष्ट्रपति-चुनाव बिडेन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने 59 वें राष्ट्रपति पद के उद्घाटन समारोह के दौरान अमेरिकी कैपिटल के पश्चिम मोर्चे में शपथ ली।


👉47th G7 summit :- 
47 वें G7 शिखर सम्मेलन 2021 की गर्मियों के दौरान यूनाइटेड किंगडम में आयोजित करने का इरादा है (Location: Carbis Bay, United Kingdom)

7) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) के लिए ‘Driverless Metro Car’ का अनावरण किया, जो मुंबई में मेट्रो गलियारों पर तैनात की जाएगी।
▪️रक्षा मंत्रालय :-  
👉Headquarters - New Delhi
👉Founded - 15 August 1947

👉भारतीय सशस्त्र बल (भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना सहित) और रक्षा मंत्रालय के तहत भारतीय तटरक्षक मुख्य रूप से भारत की क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं


 भारत सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती वर्ष को "PARAKRAM DIWAS" के रूप में मनाने का निर्णय लिया है, ताकि देश के लोगों, विशेषकर युवाओं को प्रेरित किया जा सके ।

▪️Netaji Subhas Chandra Bose :-
Born - 23 January 1897, Cuttack
Died - 18 August 1945, Taipei, Taiwan
👉Quote :- तुम मुझे खून दो मेँ तुम्हें आजादी दूंगा! 
👉स्वतंत्रता नहीं दी जाती, ली जाती है।

8) अमेरिकी सरकार ने कथित सैन्य लिंक के लिए चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi Corp. और चीन की तीसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय तेल कंपनी को ब्लैकलिस्ट कर दिया है।

9) भारत ने एक आक्रामक झुंड ड्रोन प्रणाली का प्रदर्शन किया है जो राजधानी में वार्षिक सेना दिवस परेड में टैंकों, आतंकी शिविरों, हेलीपैड और ईंधन डंप से लेकर कई तरह के ठिकानों को निशाना बनाकर सिमट जाता है। 

10) 
11) भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह को 25 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक के कुल अनुबंध मूल्य के साथ दो मोबाइल हार्बर क्रेन की एक खेप की आपूर्ति की है।


▪️पोर्ट, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय :-  
👉Headquarters - परिवाहन भवन, नई दिल्ली 
👉मंत्री - मनसुख एल मंडाविया, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

12) फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ इस साल गणतंत्र दिवस परेड का एक हिस्सा होंगी, जो 26 जनवरी को भारत के सबसे बड़े समारोह में हिस्सा लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बन जाएगी। 

👉भावना कंठ भी भारतीय वायुसेना में पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक हैं।
👉अवनी चतुर्वेदी और मोहना सिंह के साथ भावना कंठ  को 2016 में पहली महिला फाइटर पायलट के रूप में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था।

▪️Indian Air Force:-
👉Founded - 8 October 1932
👉Headquarters - New Delhi
👉कमांडर-इन-चीफ - राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
👉वायु सेना प्रमुख - एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया


Click Here 👉👉  ALL  FRUITS SCIENTIFIC NAMES 
Click Here 👉👉   Newly Appointed MD & CEO in BANK
Click Here 👉👉  Important SUMMARY OF HUMAN BIOLOGY
Click Here 👉👉   BOOKS & AUTHOR♦️
Click Here 👉👉    IMPORTANT DAYS JUNE





Current Affairs In English




In Hindi 





The Hindu Vocabualry

Click Here 👉👉 
Click Here 👉👉 

G.K. In Hindi 

Click Here 👉👉   Important chemistry Question 

G.K In English

Click Here 👉👉  ALL  FRUITS SCIENTIFIC NAMES 
Click Here 👉👉   Newly Appointed MD & CEO in BANK
Click Here 👉👉  Important SUMMARY OF HUMAN BIOLOGY
Click Here 👉👉   BOOKS & AUTHOR♦️
Click Here 👉👉    IMPORTANT DAYS JUNE


No comments:

Post a comment