20 January Important Current Affairs In Hindi

 

Daily Current Affairs In Hindi




ExamMISSION आपके लिए हिंदी में करेंट अफेयर्स लाता है जो भारत और विदेश से सम्बंधित ’20 January 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, '   20  January 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न और सुझाव है तो कृपया रिप्लाई या कमेंट के जरिए हम तक पहुचा

📖
1) ‘सक्षम’, एक महीने का लंबा, पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के लोगों के केंद्रित ईंधन संरक्षण मेगा अभियान को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा दिल्ली में लॉन्च किया गया है। 

👉पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (PCRA) भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में 1978 में भारत में स्थापित एक संगठन है।

2) इंटेल ने घोषणा की है कि उसके निदेशक मंडल ने 40 वर्षीय प्रौद्योगिकी उद्योग के नेता पैट जेल्सिंगर को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।

👉Founded :- July 18, 1968
👉Founders :- Gordon Moore, Robert Noyce
👉Headquarters :- California, U.S.

3) बेहतरीन हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायक और रामपुर सहसवान घराने के मशालबाज उस्ताद  गुलाम मुस्तफा का रविवार को मुंबई में उनके घर पर निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे।
👉उन्हें 1991 में पद्म श्री, 2003 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

4) फर्स्ट लेडी जिल बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी गरिमा वर्मा को अपने डिजिटल निदेशक और माइकल लॉरोसा के प्रेस सचिव के रूप में नामित किया है।

👉गरिमा वर्मा भारत में पैदा हुईं, ओहियो और कैलिफ़ोर्निया की सेंट्रल वैली में पली-बढ़ीं।  उन्होंने बिडेन-हैरिस अभियान में एक दर्शक विकास और सामग्री रणनीतिकार के रूप में कार्य किया।

5) केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने नए तटीय अनुसंधान वाहन 'सागर अन्वेषिका' को चेन्नई बंदरगाह पर राष्ट्र को समर्पित किया।

▪️विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (भारत):-
👉Founded - May 1971
👉Headquarters - New Delhi
👉 Minister - Harsh Vardhan
👉 Minister of State - Y. S. Chowdary

6) रिपोर्ट," इंटरनेशनल माइग्रेशन 2020 हाईलाइट्स" में कहा गया है कि 2020 में, भारत के 18 मिलियन व्यक्ति अपने देश से बाहर रह रहे थे।

👉संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और सऊदी अरब भारत से प्रवासियों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करते हैं

7) पहले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (जनवरी 18-फरवरी 17) का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने विज्ञान भवन से किया था।

▪️सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय :-
Headquarters :- Parivahan Bhavan,  New Delhi
Founded :- July 1942
👉नितिन गडकरी (केंद्रीय मंत्री)

8) कर्नल पृथ्वीपाल सिंह (सेवानिवृत्त), जिनके पास तीनों सेवाओं में सेवा देने का अनूठा गौरव है, को वेटरन्स डे के अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की ओर से चांदी की सलामी के साथ भेंट की गई।

👉सेना के साथ अपनी सेवा के दौरान, उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध और 1965 के भारत-पाक युद्ध में भाग लिया।

9) देश में स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की उपलब्धता की जांच के लिए विशेषज्ञ समिति की अध्यक्षता आईआरडीएआई के अध्यक्ष सुभाष चंद्र खुंटिया करेंगे।
 
👉बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण:- 
Founded :- 1999
Headquarters :- Hyderabad
Chairperson :- Subhash Chandra Khuntia


10) ट्रम्प प्रशासन ने क्यूबा को "आतंकवाद के राज्य प्रायोजक" के रूप में फिर से नामित किया है, जो राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन के उद्घाटन से पहले एक ओबामा-युग के फैसले से उलट है।

11) बेंगलुरु को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी केंद्र में पहले स्थान पर रखा गया है, जबकि लंदन दूसरे नंबर पर है।

Bengaluru:- 
👉गार्डन सिटी ऑफ इंडिया
👉भारत की सिलिकॉन वैली
👉पुंच मुखी गणेश मंदिर

12) अग्रणी रक्षा कंपनी थेल्स और राज्य-संचालित भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने भारत और ब्रिटेन दोनों सरकारों के समर्थन से 'STARStreak Air Defence system' की साझेदारी में काम करने के लिए एक 'टीमिंग समझौते' पर हस्ताक्षर किए हैं।  सिस्टम को 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रमों के तहत विकसित किया जाना है।

▪️भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) :- 
Headquarters: India
Founded: 1970, Hyderabad
Parent organizations :- Ministry of Defence

13) केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' को हिंदी साहित्य गिल्ड, कनाडा द्वारा उनके साहित्यिक कार्य के लिए "साहित्य गौरव सम्मान" से सम्मानित किया गया।

▪️Ministry of Education :- 
👉Formed :- 15 August 1947
👉Headquarters :- New Delhi

👉भारत में 1947 से शिक्षा मंत्रालय था। 1985 में, राजीव गांधी सरकार ने इसका नाम मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) में बदल दिया और नरेंद्र मोदी सरकार, मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020" की नई घोषणा की।  संसाधन विकास का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया।


14) विश्व श्रम आंदोलन के इतिहास को दर्शाने वाला देश का पहला श्रम आंदोलन संग्रहालय, केरल के हाउसबोट पर्यटन केंद्र, अलाप्पुझा में लॉन्च किया जाएगा।

▪️Kerala :- 
‘One School One IAS'
Kerala: Periyar River
👉केरल: चरई बीच
👉केरल में वल्लम काली नाव दौड़। 
👉केरल: इडुक्की डेमन पेरियर नदी
👉Kerala :- Pamba River
👉CM: - पिनारयी विजयन
👉 गवर्नर - आरिफ मोहम्मद खान
=============================

No comments:

Post a comment