27 June Important Current Affairs In Hindi

 

सामान्य जागरूकता अनुभाग किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जनरल अवेयरनेस अनुभाग में पूछे गए बैंकिंग जागरूकता और स्टेटिक जागरूकता  प्रश्न मुख्य रूप से कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते हैं. इसलिए आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इस अनुभाग को अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है. यहाँ पर 27 जून 2020 की सुर्खियों में आने वाली शीर्ष घटनाओं  से परिचित होने के लिए डेली जीके अपडेट दी गयी है. इन घटनाओं के बारे में पढ़कर आप इन्ही पर आधारित करेंट अफेयर्स क्विज का भी अभ्यास कर सकते हैं !
1.  माली गणराज्य ने एनटीपीसी (NTPC) को जितने मेगावाट क्षमता वाले सोलर पार्क के विकास के लिए परामर्श परियोजना का अनुबंध दिया है?
-500 मेगावाट

2.  जिस देश की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने घोषणा की है कि वह अगले साल मार्च तक हिंद महासागर में अपना स्थायी सैन्य अड्डा स्थापित करेगा?
-ईरान

3.  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश के जिस शहर में हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में घोषित किये जाने को स्वीकृति दे दी है?
- कुशीनगर

4.  केंद्र सरकार ने हाल ही में जितने करोड़ रुपए के पशुपालन बुनियादी ढाँचा विकास फंड (AHIDF) की स्थापना को मंज़ूरी दे दी है?
-15,000 करोड़ रुपए

5.  जिस राज्य सरकार ने कोरोना के दौरान ‘मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम’ के तहत स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है?
-हरियाणा
6.  हाल ही में जिस राज्य सरकार ने राज्य में गौ पालन को लाभप्रद बनाने, गोबर प्रबंधन और पर्यावरण सुरक्षा के लिए 'गोधन न्याय योजना' शुरू करने का फैसला किया है?
- छत्तीसगढ़

7.  साल 2023 में होने वाले महिला विश्व कप फुटबॉल के लिए ऑस्ट्रेलिया और जिस देश को संयुक्त मेजबानी मिली है?
- न्यूजीलैंड
8.  भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ा फैसला लेते हुए सभी नियमित मेल, एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन सेवाओं के साथ उपनगरीय ट्रेनें जितने तारीख तक रद्द कर दी हैं?
-12 अगस्त

9.  केन्द्र सरकार ने हाल ही में तमिलनाडु में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के लिए जितने करोड़ रुपये का आवंटन किया है?
- चार हजार 125 करोड़ रुपये
10.  वह राज्य सरकार जिसने हाल ही में गतिविधि आधारित एक विशेष शिक्षा पहल एकटू खेलों, एकटू पढ़ों (Ektu Khelo, Ektu Padho) शुरू करने की घोषणा की है?
- त्रिपुरा

No comments:

Post a comment