GK Trick – क्रय शक्ति क्षमता (Purchasing Power Parity – PPP)

GK Trick – क्रय शक्ति क्षमता (Purchasing Power Parity – PPP) के आधार पर विश्व के शीर्ष 6 देश
क्या है पीपीपी?:  परचेजिंग पावर पेरिटी (पीपीपी) का अर्थ किन्हीं दो देशों के बीच वस्तु या सेवा की कीमत में मौजूद अंतर से है। इससे किसी देश की अर्थव्यवस्था के आकार का पता लगाया जा सकता है। क्रय शक्ति समता (पीपीपी) के जरिए यह पता लगाया जाता है कि दो देशों के बीच मुद्रा की क्रयशक्ति में कितना अंतर या समता है। यह मुद्रा विनिमय दर (करेंसी एक्सचेंज रेट) तय करने में भी भूमिका निभाती है।
सरल शब्दों में कहें तो किसी देश में एक अमेरिकन डॉलर में कोई वस्तु मिलती है, वही वस्तु हमें अपने देश में कितने रुपये (भारतीय मुद्रा) में मिल रही है। वस्तु की मात्रा और कीमत में जो भी मौजूद अंतर होगा, उससे हमारे देश की मुद्रा की कीमत तय हो जाएगी। पीपीपी रेट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आय की तुलना भी की जाती है।  किसी देश की गरीबी के स्तर को नापने के लिए पीपीपी एक बेहतर माध्यम है !
तो दोस्तो PPP के अनुसार विश्व के 6 शीर्ष देशों को याद करने की ट्रिक निम्न है ! 
GK Tricks  
चीन आई जंजीर
Explanation
चीन – चीन
 – अमेरिका
 – इंडिया
जं – जापान
जी – जर्मनी
 – रूस
Note – PPP का आशय धनी अर्थ्व्यवस्था से बिल्कुल नही है बल्कि धनी अर्थ्व्यवस्था GDP के आकार के आधार पर तय होती है – 2016 की स्थिति में GDP के आकार के अनुसार भारत विश्व की 7 वी बडी अर्थव्यवस्था है, और PPP के आधार पर तीसरी बडी अर्थव्यवस्था है !

No comments:

Post a comment